27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हम एक ऐसे मित्र हैं जो भारत के साथ सबसे खराब समय में भी खड़े रहे : रूस

नयी दिल्ली : दूसरी परमाणु पनडुब्बी लीज पर देने सहित इस महीने 12 अरब डालर से अधिक के सौदे कर चुके रूस को भारत से और सौदे हासिल होने की उम्मीद है. रूस ने स्वयं को भारत का केवल एक व्यापारिक साझेदार ही नहीं बल्कि एक ऐसा ‘‘मित्र’ बताया जिसने उसके ‘‘सबसे खराब समय’ में […]

नयी दिल्ली : दूसरी परमाणु पनडुब्बी लीज पर देने सहित इस महीने 12 अरब डालर से अधिक के सौदे कर चुके रूस को भारत से और सौदे हासिल होने की उम्मीद है. रूस ने स्वयं को भारत का केवल एक व्यापारिक साझेदार ही नहीं बल्कि एक ऐसा ‘‘मित्र’ बताया जिसने उसके ‘‘सबसे खराब समय’ में भी उसका साथ दिया. रुस की नजर भारत की पी75.आई परियोजना पर है जिसके तहत ‘एयर इंडेपेंडेंट प्रोपल्शन सिस्टम’ वाली छह पारंपरिक पनडुब्बियों का निर्माण होना है.

इसके साथ ही रूस की नजर अगली पीढ़ी के विमानवाही पोत परियोजना के अलावा पांचवीं पीढी के लडाकू विमान को संयुक्त रूप से विकसित करने की परियोजना पर भी है. रूस के एक शीर्ष रक्षा अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि इसकी कोई सीमा नहीं कि भारत और रूस मिलकर क्या कर सकते हैं. उन्होंने दावा किया कि अमेरिका और यूरोपीय देश वह कभी नहीं दे सकते जो रूस दे सकता है और जिसकी उसने पेशकश की है.

रोस्टेक स्टेट कार्पोरेशन के सीईओ सर्गेई चेम्जोव ने पीटीआई से कहा, ‘‘हम न केवल सबसे कारगर हथियार और सबसे महत्वपूर्ण हथियारों की आपूर्ति करने को तैयार हैं बल्कि हम अपनी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी देना भी जारी रखेंगे.’ रोस्टेक स्टेट कार्पोरेशन 700 उच्च तकनीक वाले असैन्य एवं सैन्य कंपनियों का एक समूह है. उन्होंने कहा, ‘‘रूस एक व्यापारिक साझेदार नहीं बल्कि एक मित्र और एक सहयोगी है. रूस भारत के साथ उसके सबसे खराब समय में भी खड़ा रहा. अगले वर्ष हम अपनी मित्रता के 70 वर्ष पूरे करेंगे. यह एक लंबा समय है.’ उन्होंने कहा कि रुस भारत के साथ तब भी खड़ा रहा जब 1998 परमाणु परीक्षण के बाद उस पर प्रतिबंध लगे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें