26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सेना प्रमुख ने कहा- चीन से लगती सीमा पर शांति से सीमा विवाद समाधान की उम्मीद

नयी दिल्ली : नये थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने बुधवार को उम्मीद जतायी कि चीन से लगती भारतीय सीमा पर शांति के बरकरार रहने से सीमा विवाद का अंतत: समाधान निकलेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तरी सीमा पर सैन्य क्षमताओं को मजबूत किया जायेगा. देश के 28वें थलसेना प्रमुख के रूप में […]

नयी दिल्ली : नये थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने बुधवार को उम्मीद जतायी कि चीन से लगती भारतीय सीमा पर शांति के बरकरार रहने से सीमा विवाद का अंतत: समाधान निकलेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तरी सीमा पर सैन्य क्षमताओं को मजबूत किया जायेगा.

देश के 28वें थलसेना प्रमुख के रूप में कमान संभालने के एक दिन बाद जनरल नरवाने ने यह भी कहा कि उनका बल मानवाधिकारों से जुड़े मुद्दों पर विशेष ध्यान देगा. चीन से लगती सीमा पर मौजूदा स्थिति के मद्देनजर जनरल नरवाने ने कहा कि भारतीय सेना इस सीमा पर अपनी क्षमताओं में वृद्धि करेगी क्योंकि विगत में ध्यान पाकिस्तान से लगती सीमा पर रहा है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, चीन के साथ हमारी वास्तविक नियंत्रण रेखा है. सीमा संबंधी सवाल हल किया जाना बाकी है. हालांकि, हमने सीमाओं पर शांति बनाये रखने में काफी प्रगति की है और सीमाओं पर शांति बरकरार रखकर हम अंतत: समाधान के लिए मंच तैयार करने में सफल होंगे.

भारत-चीन के बीच 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सीमा विवाद है. चीन जहां अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताता है, वहीं भारत हमेशा कहता रहा है कि यह उसका अभिन्न अंग है. जनरल नरवाने ने कहा, विगत में जहां हम अपनी पश्चिमी सीमा (पाकिस्तान से लगती सीमा) पर ध्यान केंद्रित करते रहे हैं, वहीं उत्तरी सीमा पर भी उतना ही ध्यान दिये जाने की जरूरत है और इस दिशा में अब हम उत्तरी सीमा पर अपनी क्षमताओं को मजबूत करने जा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि बल देश के समक्ष किसी भी सुरक्षा चुनौती से निपटने में पूरी तरह तैयार है.

रस्मी सलामी गारद के बाद उन्होंने कहा, मैं देश के लोगों को आश्वासन देता हूं कि सशस्त्र बल देश को सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. हम देश को कोई नुकसान नहीं पहुंचने देंगे. हम हर क्षण पूरी तरह सतर्क हैं. हमारे बल किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम हैं. जनरल नरवाने ने कहा कि उनकी प्राथमिकता थलसेना को हर समय अभियानगत रूप से तैयार रखने की होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें