28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कांग्रेस, राकांपा, शिवसेना की बैठक खत्म, बोले पवार- उद्धव के नेतृत्व में बनेगी सरकार

मुंबई : महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर मुंबई में कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना की बैठक भी खत्म हो गयी है. बैठक के बाद राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि मुख्यमंत्री पद को लेकर सहमति बन गयी है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सरकार का नेतृत्व करेंगे.गौरतलबहैकि शुक्रवार को पहली बार तीनों पार्टियों के नेता […]

मुंबई : महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर मुंबई में कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना की बैठक भी खत्म हो गयी है. बैठक के बाद राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि मुख्यमंत्री पद को लेकर सहमति बन गयी है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे सरकार का नेतृत्व करेंगे.गौरतलबहैकि शुक्रवार को पहली बार तीनों पार्टियों के नेता एक साथ बैठे जिसमेंसरकार गठन को लेकर चर्चा हुई.

पवार ने कहा कि हम नहीं चाहते कि तीनों पार्टियों के बीच किसी भी मुद्दे पर गतिरोध हो. हमारी प्राथमिकता यह है कि सरकार पूरे पांच साल चले. उन्होंने कहा कि शनिवार को शिवसेना, राकांपा आैर कांग्रेस का साझा संवाददाता सम्मेलन होगा जिसमें सरकार गठन की औपचारिक घोषणा की जायेगी.इसकेबाद हम तीनों दल राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

इससे पहले, राकांपा के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस सरकार गठन के लिए शुक्रवार देर रात या शनिवार सुबह दावा पेश करेंगे. मलिक ने यह भी कहा कि तीन दल पांच साल सरकार चलाने को प्राथमिकता देंगे. मलिक ने कहा कि मुख्यमंत्री का पद शिवसेना को मिलेगा. शिवसेना और राकांपा द्वारा मुख्यमंत्री का पद ढाई-ढाई साल के लिए साझा करने की रिपोर्टों के बारे में मलिक ने कहा कि दलों के लिए यह मुद्दा अहम नहीं है. उन्होंने कहा, महत्वपूर्ण यह है कि सरकार पांच साल चले, लोगों की भावनाओं का सम्मान किया जाये. हमारी प्राथमिकता जल्द से जल्द सरकार बनाने की है. तीनों दलों ने पश्चिमी राज्य में सरकार बनाने की प्रक्रिया शुक्रवार को तेज कर दी, जहां करीब एक महीने पहले चुनाव नतीजे घोषित किये गये थे.

इससेपहले शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी के विधायकों से मुलाकात की और उनसे कहा कि राज्य में उनकी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार बनने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. शिवसेना विधायक भास्कर जाधव ने बताया कि ठाकरे ने सरकार गठन की प्रक्रिया और दिल्ली में कांग्रेस-राकांपा नेताओं के बीच बैठकों के बारे में विधायकों को अवगत कराने के लिए उनसे मुलाकात की. उन्होंने कहा, उद्धव ने हमसे मुलाकात की और कहा कि शिवसेना नीत सरकार गठन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. जाधव ने कहा, विधायकों ने राज्य में नयी सरकार के गठन के लिए कांग्रेस और राकांपा के साथ गठजोड़ करने की पार्टी की कोशिशों से पूरी सहमति जतायी है. उन्होंने कहा कि विधायक चाहते हैं कि ठाकरे मुख्यमंत्री बनें. उन्होंने कहा, हम चाहते हैं कि उद्धवजी मुख्यमंत्री बनें. लेकिन, अंतिम फैसला उन्हीं को लेना है और यह हम सब पर बाध्यकारी होगा.

जाधव के मुताबिक ठाकरे ने इन अटकलों को खारिज कर दिया है कि भाजपा उनसे संपर्क में है और शिवसेना को मुख्यमंत्री पद की पेशकश की है. उन्होंने शिवसेना प्रमुख को उद्धृत करते हुए कहा, आज (शुक्रवार) तक, मुझे भाजपा नेतृत्व से कोई फोन कॉल नहीं आया है. यह कुछ और नहीं बल्कि शिवसेना की छवि धूमिल करने की एक साजिश है. ठाकरे ने विधायकों को मुंबई में एक साथ रहने को कहा है क्योंकि किसी भी वक्त उनकी जरूरत पड़ सकती है. शिवसेना के विधायक प्रकाश सुर्वे ने संवाददाताओं से कहा कि दो-तीन दिनों में सरकार का गठन हो जायेगा और अगले मुख्यमंत्री शिवसेना से होंगे. उन्होंने कहा, उद्धवजी किसानों की दशा को लेकर चिंतित हैं.

शिवसेना के विधायक सुनील प्रभु ने कहा कि पार्टी के सभी विधायकों को एक साथ रहने को कहा गया है, जबकि एक अन्य विधायक उदय सामंत ने कहा कि शिवसेना विधायकों को कोई भी (राजनीतिक दल) अपने पाले में नहीं कर सकता. उन्होंने कहा, तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के चलते हम मुंबई में एक साथ हैं. शिवसेना विधायक प्रताप सरनाइक ने कहा कि राज्य में जल्द ही शिवसेना के मुख्यमंत्री वाली सरकार होगी. उन्होंने कहा, हम चाहते हैं कि उद्धवजी मुख्यमंत्री बनें और हमने उनके समक्ष अपनी मांगें रखी है. शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस नेताओं की शुक्रवार को ही एक बैठक होने का कार्यक्रम है, जिसके बाद तीनों पार्टियों द्वारा महाराष्ट्र में नयी सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने की उम्मीद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें