36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भीम होगा और भी ताकतवर, 1.4 जल्द नये फीचर्स के साथ होगा लांच

नयी दिल्ली : मोबाइल के जरिये आसानी से पेमेंट में मदद करने वाला(BHIM) भारत इंटरफेस फोन मनी ऐप और बेहतर होगा. इस ऐप को लांच करने के पीछे उद्देश्य था, लोग आसानी से एक ऐप के जरिये लोगों को एक ऐसा प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना था. जहां लोग आसानी से लेन देन और् खरीदारी कर सकें. […]

नयी दिल्ली : मोबाइल के जरिये आसानी से पेमेंट में मदद करने वाला(BHIM) भारत इंटरफेस फोन मनी ऐप और बेहतर होगा. इस ऐप को लांच करने के पीछे उद्देश्य था, लोग आसानी से एक ऐप के जरिये लोगों को एक ऐसा प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना था. जहां लोग आसानी से लेन देन और् खरीदारी कर सकें. नोटबंदी के बाद इस एप्स की मदद से सरकार ने डीजिटल लेन देन को बढ़ावा देने और सुलभ बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया था. एस ऐप का 1.3 वर्जन अभी गूगल स्टोर पर मौजूद है . इस एप्स का अगल वर्जन यानि 1.4 जल्द बेहतर फीचर्स के साथ उपलब्ध होगा.

पढ़ें-तकनीक के जरिये आगामी दशक तक होगा इ-गवर्नेंस से बड़ा बदलाव

इस एप्स की पहुंच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हो, इसके लिए ऐस यूजर नये लोगों को इसे डाउनलोड करने के लिए भेज सकते हैं. NCPI भारत में सारे रिटेल पेमेंट सिस्टम के लिए अंब्रेला ऑर्गेनाइजेशन है. इसे इसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और भारतीय बैंक संघ (IBA) के मार्गदर्शन और सपोर्ट के साथ स्थापित किया गया था.

वॉलेट पेमेंट से कितना अलग है BHIM एप्प

BHIM एप्प वॉलेट पेमेंट से यह बिलकुल अलग है वॉलेट पेमेंट में आपको पहले पैसा डालने की जरूरत होती है. इस ऐप्प के सहारे आप सिर्फ बैंक अकाउंट के जरिये पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.यह एक तरह का ऑनलाइन बैंकिग है. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान कहा था बिना इंटरनेट कनेक्टिवीटी के भी यह काम करेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि अब आपका अंगूठा ही आपका बैंक, कारोबार व पहचान होगा.

गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से इसे डाउनलोड किया जा सकता है. हालांकि फिलहाल इसे ट्राई करने पर सही से काम नहीं कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक यह एप्प सामान्य फोन में भी काम करेगी.

एक बार में कर सकते हैं 10,000 का ट्रांजेक्शन

BHIM एप्प के माध्यम से 10,000 तक का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है. 24 घंटे में 20,000 रुपये तक का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है. इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें, फिर बैंक खाते को रजिस्टर्ड करने के बाद आपका मोबाइल नंबर आपका पेमेंट एड्रेस होगा.

इंटरनेट कनेक्टिवीटी नहीं रहने पर कैसे करेगा काम
इंटरनेट कनेक्टिवीटी नहीं रहने पर #99 डायल करने पर यह ऐप्प काम करेगा. इलाहाबाद बैंक, आंध्रा बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बैंकों का अकाउंट से यह एप्प काम करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें