25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानें किन-किन रोगों से लड़ सकती है नीम

नीम के गुणों से आप वाकिफ होंगे ही. नीम कई बीमारियों की गुणकारी दवा है. नीम के पेड़ दक्षिण एशियाई देशों श्रीलंका, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर पाए जाते हैं. इन देशों में पुराने समय से ही नीम को हर्बल औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है. हालांकि अब ये वृक्ष […]

नीम के गुणों से आप वाकिफ होंगे ही. नीम कई बीमारियों की गुणकारी दवा है. नीम के पेड़ दक्षिण एशियाई देशों श्रीलंका, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर पाए जाते हैं. इन देशों में पुराने समय से ही नीम को हर्बल औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है. हालांकि अब ये वृक्ष अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण एवं मध्य अमरीका क्षेत्रों में भी पाए जाते हैं.

नीम जैसी प्राकृतिक औषधियों के गुणों से वाकिफ होने के बावजूद इनका प्रयोग छोड़ दिया गया है. अब फिर से इनको अपनाने की जरूरत है. जानें क्या हैं नीम के फायदे

* नीम के फायदे

1. काले धब्बों को हटाने में सहायक

अगर आपकी त्वचा में काले दाग धब्बे हैं और कई तरह के उपाय करने के बाद भी दूर नहीं हो पा रहे हैं ऐसी स्थिति में आप त्वचा पर नीम के पत्तियों का रस लगाएं. चेहरे की स्किन के लिए यह विशेषतौर पर फायदेमंद है. इस उपाय से आपको बुहत जल्दी राहत मिलेगी.

2. पाचन तंत्र को ठीक करती है

नीम सिर्फ त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इसका उपयोग पेट संबंधी गड़बडियों को को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है. नीम वाटर पीने से पाचन तंत्र भी ठीक होता है. क्योंकि यह आंतों और किडनी को ठीक रखता है.

यही नहीं यह मधुमेह, कैंसर, हृदयरोग, हर्पीस, एलर्जी, अल्सर, हिपेटाइटिस (पीलिया) वगैरह के इलाज में भी कारगर है.

3.एंटी ऑक्सीडेंट गुण

नीम वाटर एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. जैसा कि पहले ही कहा गया है यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को नष्ट कर पाचन में सुधार करता है.

4. बढती उम्र के साथ त्वचा पर पड़ने वाले प्रभावों को रोकना

नीम के प्रयोग से त्व्चा जवां दिखती है. नीम में प्राकृतिक रूप से जर्म्स से लड़ने की क्षमता होती है. यह त्वचा को विषाक्त पदार्थों के कुप्रभाव से भी बचाता है.


5. मुहांसो को दूर करता है

नीम में बेहतरीन एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है.नीम वाटर त्वचा में होने वाले मुहासों के इलाज में बहुत कारगर साबित होता है.दूध और शदह के साथ मिक्स प्रयोग करने से यह ज्यादा प्रभावी होता है.

6. फेशियल स्किन के टिशूज को मजबूत करना

कई बार स्किन रूखी हो जाती है, त्वचा में क्रेक्स होना एक आम समस्या है. इसके लिए हम काफी परेशान भी होते हैं. इस तरह स्किन की टोनिंग के लिए नीम वाटर काफी कारगर साबित होता है.

7. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर

नीम में प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइजर का गुण पाया जाता है. प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पोषक तत्वों के कारण नीम त्वचा के रूखेपन को दूर करती है और कटी-फटी त्वचा को रिपेयर भी कर सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें