37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World No-Tobacco Day 2024: 31 मई को क्यों मनाया जाता है विश्व तंबाकू दिवस, जानें क्या है इसका महत्व और थीम

World No-Tobacco Day 2024: तम्बाकू कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे हृदय रोग, कैंसर, फेफड़ों की बीमारी और स्ट्रोक का मुख्य कारण है. हर साल 31 मई को तम्बाकू के उपयोग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और तम्बाकू की खपत को कम करने वाली प्रभावी नीतियों को लागू करने के निर्णय का समर्थन करने के लिए मनाया जाता है.

World No-Tobacco Day 2024: विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को तंबाकू के सेवन के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. तंबाकू के दुष्प्रभावों को उजागर करने के लिए WHO द्वारा 1987 में यह अभियान शुरू किया गया था. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

कब और क्यों मनाया जाता है विश्व तंबाकू दिवस

विश्व तंबाकू निषेध दिवस एक महत्वपूर्ण वार्षिक कार्यक्रम है जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 31 मई को मनाया जाता है और इसका उद्देश्य तंबाकू के सेवन के परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। 31 मई को इसे क्यों मनाया जाता है और इसका क्या महत्व है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस का क्या महत्व है?

विश्व तंबाकू निषेध दिवस तंबाकू के विनाशकारी स्वास्थ्य और पर्यावरणीय प्रभावों की एक महत्वपूर्ण याद दिलाता है. इसका उद्देश्य धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान की आदत छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना और युवा पीढ़ी को इसे शुरू करने से रोकना है.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 का क्या है थीम

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 की थीम ‘बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना’ है. यह थीम उन नीतियों और उपायों की वकालत करने पर केंद्रित है जो तंबाकू उद्योग को हानिकारक तंबाकू उत्पादों के साथ युवाओं को लक्षित करने से रोकते हैं. यह युवाओं, नीति निर्माताओं और तंबाकू नियंत्रण अधिवक्ताओं को इस मुद्दे पर चर्चा करने और सरकारों से कार्रवाई करने का आग्रह करने के लिए एक मंच प्रदान करता है.

also read: Siblings Bond: भाई-बहन के रिश्ते में कब आने लगती है दरारें, कैसे बनाएं रिश्ते को मजबूत

तंबाकू का सेवन दुनिया में मृत्यु के प्रमुख रोकथाम योग्य कारणों में से एक है। WHO का कहना है कि हर साल 8 मिलियन से ज़्यादा लोगों की मौत तम्बाकू से होती है. इसके अलावा, तम्बाकू कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे हृदय रोग, कैंसर, फेफड़ों की बीमारी और स्ट्रोक का प्रमुख कारण है. तम्बाकू उद्योग अपने उत्पादों के प्रभावों से अवगत है, लेकिन इन प्रभावों को कम करने के लिए उसने कुछ नहीं किया है. यही कारण है कि लोगों को इस आदत को छोड़ने में मदद करने के लिए विश्व तम्बाकू निषेध दिवस काफ़ी महत्वपूर्ण है. विश्व तम्बाकू निषेध दिवस जनमत को आकार देने और जीवन बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. निरंतर प्रयासों, शिक्षा और जागरूकता के माध्यम से, यह आयोजन तम्बाकू से संबंधित बीमारियों की पीड़ा को कम करने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक बेहतर और स्वस्थ दुनिया बनाने के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाता है. अंत में, यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम हर साल 31 मई को तम्बाकू के उपयोग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और तम्बाकू की खपत को कम करने वाली प्रभावी नीतियों को लागू करने के निर्णय का समर्थन करने के लिए मनाया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें