26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Parenting Tips: बच्चा अगर नहीं कर रहा है माता-पिता का सम्मान, तो इसके पीछे ये हो सकती है वजह, ऐसे लगाएं पता

अपने बच्चे से सम्मान की कमी का अनुभव करना कई माता-पिता के लिए एक चुनौतीपूर्ण और परेशान करने वाली स्थिति हो सकती है. सम्मान किसी भी रिश्ते का एक बुनियादी पहलू है, जिसमें माता-पिता- बच्चे की गतिशीलता भी शामिल है.

अपने बच्चे से सम्मान की कमी का अनुभव करना कई माता-पिता के लिए एक चुनौतीपूर्ण और परेशान करने वाली स्थिति हो सकती है. सम्मान किसी भी रिश्ते का एक बुनियादी पहलू है, जिसमें माता-पिता- बच्चे की गतिशीलता भी शामिल है. जब कोई बच्चा डिसरिस्पेक्ट करता है, तो यह परिवार के भीतर कई कारणों की वजह से हो सकता है. इस मामले को सुधारने कि लिए माता-पिता और बच्चों के बीच एक स्वस्थ और अधिक सम्मानजनक संबंध को बढ़ावा देने के लिए धैर्य, समझ और रचनात्मक रणनीतियों की आवश्यकता है.

परिवार में संचार शैली पर विचार करें

ये देखें कि परिवार के भीतर कैसा व्यवहार होता है. क्या बातचीत और आपसी समझ के लिए खुले रास्ते हैं? बिना निर्णय के खुले संचार को प्रोत्साहित करने से बच्चों को खुद को स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त करने की अनुमति मिलती है और आपसी सम्मान को बढ़ावा मिलता है. स्पष्ट और उचित सीमाएं स्थापित करना भी महत्वपूर्ण है. अपने बच्चे का दोस्त बनने का मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें किसी भी तरह से आपसे बात करने का अधिकार दें. सीमाओं को लागू करने में निरंतरता बच्चों को उनके कार्यों के परिणामों और नियमों का सम्मान करने के महत्व को समझने में मदद करती है.

Also Read: क्या अपने बच्चे के साथ सोना एक अच्छा विचार है जानिए इस बारे में क्या कहता है विज्ञान

आदर्श सम्मानजनक व्यवहार

बच्चे अक्सर घर पर देखे गए व्यवहार से ही सीखते हैं. सम्मानजनक व्यवहार और संचार का मॉडल बच्चों के लिए एक सकारात्मक उदाहरण स्थापित करता है. उनके और दूसरों के साथ अपनी बातचीत में सहानुभूति, सक्रिय रूप से सुनना और विचारशीलता दिखाएं.

आपसी सम्मान पर ध्यान दें

एक संतुलित पालन-पोषण दृष्टिकोण के लिए प्रयास करें जो अत्यधिक सत्तावादी होने से बचता है. सत्तावादी पालन-पोषण से आक्रोश और विद्रोह हो सकता है. इसके बजाय, आपसी सम्मान और समझ पर आधारित रिश्ते को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें.

Also Read: Tongue Shape Personality Traits: इस आकार के जीभ वाले लोग होते हैं बड़े गुस्सैल, क्या है आपका टंग शेप?

बच्चे की भावनाओं को समझें

अपने बच्चे की भावनाओं की पुष्टि करें, भले ही आप उनके व्यवहार से सहमत न हों. उनकी भावनाओं को स्वीकार करने से विश्वास और समझ को बढ़ावा देने में मदद मिलती है, जिससे अधिक सम्मानजनक बातचीत का मार्ग प्रशस्त होता है.

मूल कारण का पता लगाएं

अपने बच्चे के अपमानजनक व्यवहार के पीछे के कारणों को समझें. यह हताशा, स्वायत्तता की इच्छा, साथियों के प्रभाव या अनसुनी भावना से उत्पन्न हो सकता है. मूल कारण की पहचान करने से समस्या को प्रभावी ढंग से संबोधित करने में मदद मिलती है.

रिश्तों में सम्मान के बारे में चर्चा करें

रिश्तों में सम्मान और उसके महत्व के बारे में शांत और रचनात्मक चर्चा शुरू करें. अपने बच्चे को उनके परिप्रेक्ष्य को समझने और सहयोगात्मक रूप से समाधान खोजने के लिए इन बातचीत में शामिल करें. सम्मानजनक माता-पिता-बच्चे के रिश्ते के निर्माण में विश्वास, सहानुभूति और खुले संचार का माहौल बनाना शामिल है. आपसी सम्मान, समझ और सहानुभूति पैदा करके, माता-पिता अपने बच्चों को परिवार के भीतर और बाहर स्वस्थ और अधिक सम्मानजनक बातचीत के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें