30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Parenting Tips: बच्चों में ऐसे विकसित करें स्वस्थ खानपान की अच्छी आदतें, ताकि हमेशा रहें सेहतमंद

अगर आप भी अपने बच्चे में स्वस्थ खानपान की आदतें विकसित करना चाहते हैं, तो ये कुछ आसान तरीके आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

Parenting Tips: बच्चों की सेहत और शारीरिक और मानसिक विकास के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खानपान बहुत जरूरी है. मगर आज फास्टफूड, स्नैक्स और पैकेज्ड वाली चीजों के प्रति बच्चों में रुझान काफी बढ़ा है. ऐसी स्थिति में बच्चों को हेल्दी फूड चुनने के लिए प्रोत्साहित करना माता-पिता के लिए काफी मुश्किल भरा काम हो सकता है. अगर आप भी अपने बच्चे में स्वस्थ खानपान की आदतें विकसित करना चाहते हैं, तो इन आसान तरीकों को आजमा सकते हैं.

माता-पिता अपनी डायट में पौष्टिक चीजों को शामिल करें

अक्सर बच्चे घर के बड़े-बुजुर्गों और अपने माता-पिता की आदतों की नकल करते हैं, जिसमें उनकी खानपान की आदतें भी शामिल हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ बिहेवियरल न्यूट्रिशन एंड फिजिकल एक्टिविटी में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि हेल्दी फूड के प्रति माता-पिता की मॉडलिंग बच्चों की आहार संबंधी आदतों को प्रभावित करती है. जब बच्चे अपने माता-पिता को अलग-अलग पौष्टिक चीजों को खाते हुए देखते हैं, तो वे खुद भी ऐसी ही आदतें अपनाने की कोशिश करते हैं. माता-पिता अपनी डायट में विभिन्न प्रकार के हेल्दी चीजों को शामिल करके उदाहरण पेश कर सकते हैं. जब बच्चे अपने माता-पिता को फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन का सेवन करते हुए देखते हैं, तो वे इन चीजों को सकारात्मक रूप से लेते हैं और उन्हें अपने भोजन और नाश्ते में शामिल करते हैं.

खाना बनाने के दौरान बच्चों की भी लें मदद

खाना बनाने की तैयारी में बच्चों को भी शामिल करें. किचेन के छोटे-छोटे कामों में उनकी मदद लें. इससे बच्चों में खाने के अलग-अलग विकल्पों के बारे में जानकारी मिलेगी. अध्ययनों से पता चला है कि बच्चों को खाना पकाने की गतिविधियों में शामिल करने से उनमें नयी-नयी चीजों को खाने को लेकर इच्छा होती है. इसके माध्यम से बच्चों में स्वस्थ विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एजुकेशन एंड बिहेवियर में प्रकाशित शोध के अनुसार, जो बच्चे घर पर भोजन तैयार करने में मदद करते हैं, उनका फलों और सब्जियों के प्रति आकर्षण अधिक होता है.

स्वस्थ भोजन को बनाएं आकर्षित

दिखने में बेहद सुंदर और सजी हुई चीजों के प्रति बच्चे अधिक आकर्षित होते हैं. स्वस्थ खाद्य पदार्थों को मजेदार और देखने में आकर्षक बनाने से बच्चों को उन्हें खाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है. छोटे बच्चों के लिए खाने को अट्रैक्टिव और क्रिएटिव बनाने के लिए आप तकनीक की भी मदद ले सकते हैं. जैसे फलों और सब्जियों को अलग-अलग आकार में काट कर अच्छी तरह सजा सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर रंग-बिरंगी चीजों के प्रति बच्चे काफी लालायित रहते हैं. इससे उन्हें बड़े होने पर ये आदतें अपनाने में मदद मिल सकती है. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये शोध में पाया गया कि बच्चे अच्छी तरह से प्रजेंट किये गये फलों और सब्जियों को जल्दी चुनते हैं.

बच्चों को खाने को दें उनकी पंसद की चीजें

बच्चों को कम उम्र से ही विभिन्न प्रकार की खाने वाली चीजों के बारे में बताएं, ताकि उनमें अलग-अलग और स्वस्थ खाने की आदतें विकसित करने में मदद मिल सके. एपेटाइट में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि नयी चीजों के बार-बार संपर्क में आने से बच्चों में उनके प्रति स्वीकार्यता बढ़ती है. उनकी मनपसंद की चीजें खाने को दें. हालांकि, इस दौरान इस बात का ख्याल जरूर रखें कि वो खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर हों. बच्चों को खाने के लिए विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन दें, जिससे वे इन खाद्य पदार्थों के स्वाद से भी अवगत हों. इसलिए माता-पिता को अपने बच्चों को कम उम्र से ही विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से अवगत कराना चाहिए.

बच्चों के लिए आरामदायक एवं सकारात्मक माहौल बनाएं

बच्चों की खाने की आदतों पर जगह का काफी प्रभाव पड़ता है. अगर आप बच्चों को ऐसी जगह पर खाना खिलाते हैं, जहां पर अक्सर टीवी चलती रहती है या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स रखे हों, तो उनका ध्यान भटक सकता है. ऐसे में बच्चों के भीतर खाने की अच्छी आदत विकसित करने के लिए सबसे पहले आरामदायक और सकारात्मक माहौल बनाएं, जहां उनका ध्यान न भटके. पीडियाट्रिक्स में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि घरेलू माहौल में भोजन करना, बेहतर आहार गुणवत्ता और बच्चों में मोटापे के कम जोखिम से जुड़ा है. भोजन करते समय परिवार में आपसी बातचीत के अधिक मौके मिलते हैं. इस दौरान बातों ही बातों में बच्चे अपनी थाली में रखे खाने अपनी भूख के हिसाब से आसानी से खत्म कर सकते हैं. हालांकि, इस दौरान आप भी अपने बच्चों की भूख के संकेतों को पहचानें और उन्हें खाने के लिए जोर-जबरदस्ती न करें.

Also Read :Parenting Tips : अपने बच्चे के भाषाई कौशल को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अपनाएं ये तरीका

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें