1. home Hindi News
  2. life and style
  3. international nurses day 2022 history theme importance know about contribution of florence nightingale sry

International Nurse Day 2022: आज मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस, जानिए इस दिन का इतिहास

आज यानी 12 मई का दिन फ्लोरेंस नाईटेंगल की जयन्ती और अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, जो आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक थीं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
International Nurses Day 2022
International Nurses Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

International Nurses Day 2022: अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस एक वैश्विक समारोह है जो हर वर्ष 12 मई को मनाया जाता है. यह मुख्य रूप से स्वास्थ्य सेवाओं में कार्यरत नर्सों को समाज में उनके परिश्रम और सेवा के लिए सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है. 12 मई का दिन फ्लोरेंस नाईटेंगल की जयन्ती के रूप में भी मनाया जाता है, जो आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक थीं.

अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस का इतिहास

12 मई को फेलोरिंस नाइटिंगेल का जन्म हुआ था, जो कि आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक थीं. यह एक वजह है कि इनके जन्मदिवस के अवसर पर इस दिन को मनाने का निर्णय लिया गया. जनवरी 1974 में, इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स द्वारा अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाने की घोषणा की गई. इस दौरान इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स द्वारा नर्सों को किट भी बांटी जाती है इसमें उनके काम आने वाली सामग्री होती है.

डॉक्टर की अनुपस्थिति में नर्स 24 घंटे करती हैं मरीजों की सेवा

नर्स को शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक और भावनात्मक दृष्टि के माध्यम से रोगी की देखभाल करने के लिए प्रेरित किया जात है. इसके लिए इनका प्रशिक्षित, शिक्षित और अनुभवी होना जरूरी है. पेशेवर डॉक्टर जब दूसरे रोगियों को देखने में व्यस्त होते हैं, तब रोगियों की चौबीस घंटे देखभाल करने की जिम्मेदारी नर्स को दी जाती है. नर्स न केवल रोगियों के मनोबल को बढ़ाती है, बल्कि रोगी को बीमारी से लड़ने और देखरेख के साथ स्वस्थ होने के लिए प्रेरित भी करती है.

अंतर्राष्ट्रीय नर्स वीक क्या है ? (What Is InterNational Nurses Day Week)

राष्ट्रीय नर्स सप्ताह प्रत्येक वर्ष 6 मई से शुरू होता है और 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन पर समाप्त होता है. राष्ट्रीय नर्स सप्ताह एक मान्यता प्राप्त घटना के रूप में ये स्थायी तिथियां नियोजन और स्थिति को स्थापित करती हैं. 1998 तक, 8 मई को राष्ट्रीय छात्र नर्स के रूप में नामित किया गया था, जिसे वार्षिक रूप से मनाया जाता था. 2003 तक, नेशनल स्कूल नर्स दिवस प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय नर्स सप्ताह (6-12 मई) के भीतर बुधवार को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस प्रत्येक वर्ष 12 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है.

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का महत्व क्या है ? (What Is InterNational Nurses Day Importance)

एक नर्स ही होती है जो अपनी जान की परवाह किए बिना दूसरों का जीवन बचाती हैं. कोरोनावायरस महामारी कोविड-19 से कोई भी देश अछुता नहीं है, ऐसे में यह नर्सों का हौसला ही है जो कोरोना संक्रमती मरीजों की देखभाल कर रही हैं. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस हमें उन नर्सों के प्रति अपना आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है, जो महामारी के खिलाफ लड़ाई में हमारे अग्रिम पंक्ति के योद्धा हैं.

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2021 कैसे मनाया जाता है ? (How To InterNational Nurses Day Celebrate)

नर्सों के लिए पूरी तरह से योग्य बधाई के प्रोत्साहन के साथ-साथ, संगठन प्रत्येक वर्ष एक अलग विषय के साथ दुनिया भर में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को शिक्षित करने और उनकी सहायता करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस किट भी तैयार करता है. पिछले प्रकाशनों ने गरीबों के साथ काम करने, एड्स से लड़ने, देखभाल के लिए समान पहुंच और सतत विकास पर ध्यान केंद्रित किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें