20.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरछोटे बच्चों को ये 6 चीजें खिलाने की कभी न करें गलती, परिणाम हो सकता है बुरा

छोटे बच्चों को ये 6 चीजें खिलाने की कभी न करें गलती, परिणाम हो सकता है बुरा

बच्चों की सेहत में डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. उचित पोषण उनकी ग्रोथ, विकास और समग्र कल्याण के लिए बहुत जरूरी है. संतुलित आहार बच्चे के शारीरिक विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन और खनिज प्रदान करता है. ऐसे में ये समझना बेहद जरूरी है कि आप अपने बच्चे को सही आहार दे रहे हैं या नहीं.

बच्चों की सेहत में डाइट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. उचित पोषण उनकी ग्रोथ, विकास और समग्र कल्याण के लिए बहुत जरूरी है. संतुलित आहार बच्चे के शारीरिक और संज्ञानात्मक विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व, विटामिन और खनिज प्रदान करता है. ऐसे में ये समझना बेहद जरूरी है कि आप अपने बच्चे को सही आहार दे रहे हैं या नहीं. यहां 6 प्रकार के खाने के बारे में बताया गया है जो आपको गलती से भी अपने बच्चे को नहीं देना चाहिए, नहीं तो बच्चों के स्वास्थ्य पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं कि क्या है वो 6 खाने की चीजें.

प्रोसेस्ड फूड

चिप्स, कुकीज़, क्रैकर और अन्य प्रोसेस्ड स्नैक अक्सर अनहेल्दी फैट्स, सोडियम और कृत्रिम अवयवों में उच्च होते हैं. ऐसे में इन अनहेल्दी चीजों की बजाय ताजे फल, सब्जियां, या घर का बना नाश्ता जैसे हेल्दी नाश्ते के विकल्प को चुनें.

Also Read: सर्दियों में बथुआ साग खाने के हैं कई फायदे, जानें इसके सेहत भरे गुण

एनर्जी ड्रिंक्स

बच्चों को एनर्जी ड्रिंक देने से बिल्कुल बचें, क्योंकि इन ड्रिंक्स में अक्सर कैफीन, चीनी और अन्य उत्तेजक पदार्थों का उच्च स्तर होता ,है जो उनके विकासशील शरीर और नींद के पैटर्न पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. इसके बजाय, पानी या अन्य स्वस्थ पेय पदार्थों का चुनाव करें.

जंक फूड

बच्चों को घर से ज्यादा बाहर का खाना पसंद आता है. मोमो, चैमीन हो या अन्य फास्ट फूड, बच्चों को ये चीजें खिलाने से बचें. जंक फूड में इसमें अनहेल्दी फैट्स और सोडियम की मात्रा अधिक होती है. ताजी चीजों का उपयोग करके घर का बना खाना एक हेल्दी ऑप्शन है.

तली चीजें

बच्चों के स्वास्थ्य के लिए ज्यादा तली-भुनी चीजें या अनहेल्दी ऑयल में फ्राई की गई खाने की चीजें अच्छी नहीं है. इसमें अनहेल्दी फैट्स की मात्रा ज्यादा होती है जिससे हृदय रोग और मोटापे का खतरा बढ़ सकता है.

Also Read: जाड़े में बनाइए गोभी के चटपटे पराठे और दही रायता, उंगलियां चाटकर खाएंगे खाने वाले

मीठे पेय

बच्चों को सोडा, सॉफ्ट ड्रिंक्स और कैन्ड जूस जैसे मीठे पेय पदार्थ देने से बचें, क्योंकि ये ड्रिंक्स खाली कैलोरी प्रदान करते हैं और वजन बढ़ने, दांतों में सड़न और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

नूडल्स

अगर आप स्कूल के लिए बच्चे का टिफिन पैक कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि लंच बॉक्स में इंस्टेंट नूडल्स न डालें. मैदा से बने और प्रेजर्वेटिव्स से भरपूर, इनका कोई पोषण मूल्य नहीं है. इन नूडल्स में सिर्फ कैलोरी होती है और ये आंत के लिए भी हानिकारक होते हैं.

Also Read: रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें