1. home Hindi News
  2. health
  3. watermelon health benefits of eating watermelon nutrition and risks in hindi recipes of watermelon sry

Watermelon Benefits: वजन घटाने से लेकर चमकदार त्वचा चाहते हैं तो खाएं तरबूज

तरबूज में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-ए, बी, सी के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Watermelon Benefits
Watermelon Benefits
Prabhat Khabar Graphics

Watermelon Benefits: गर्मी का प्रकोप बढ़ने के साथ ही बाजार में रसीले फलों की तादाद बढ़ गयी है. इन फलों में से एक है तरबजू. लाल, मीठा और रसीला तरबूज देखकर किसी को भी खाने का मन कर जायेगा. गर्मियों में लोग तरबूज खाना खूब पसंद करते हैं. दरअसल, यह एक बड़ा ही स्वादिष्ट व पौष्टिक फल है, जिसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है. इस वजह से यह हमें गर्मी में ठंडक का भरपूर अहसास दिलाता है.

तरबूज में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-ए, बी, सी के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप वजन घटाना और चमकदार त्वचा चाहते हैं, तो रोजाना तरबूज जरूर खाएं. आइए जानते हैं तरबूज के सेवन से होने वाले कुछ अन्य फायदों के बारे में.

बालों को करता है मजबूत

तरबूज खाने से सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं, बल्कि आपके बालों को मजबूत बनाने में भी काफी कारगर साबित हो सकता है. तरबूज प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक का एक अच्छा स्रोत होने के कारण बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने और मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा इसके बीज में मैंगनीज भी होता है, जो बालों के झड़ने को रोकने में करता है.

दिल को रखता है स्वस्थ

तरबूज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही तरबूज में लाइकोपीन मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. एक अध्ययन के मुताबिक, तरबूज खाने से दिल के स्वास्थ्य में सुधार आता है.

हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार

तरबूज खाने से हड्डियों की बीमारी को रोकने में मदद मिल सकती है. क्योंकि, यह मैग्नीशियम, जिंक और पोटेशियम में भरपूर होता है. अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो तरबजू का भरपूर सेवन करें.

शुगर को करता है नियंत्रित

विटामिन ए, सी और बी-6 से भरपूर तरबूज का फल आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और टाइप-2 डायबिटीज के इलाज में भी अहम भूमिका निभाता है. साथ ही बीज में मैग्नीशियम कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होने से मेटाबॉल्जिम को ठीक करने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है.

डिहाइड्रेशन से बचाता है

तरबूज में करीब 90 फीसदी पानी होता है. ऐसे में यह शरीर में तरल पदार्थों की पूर्ति करता है और हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है. वर्ष 2009 में एबरडीन मेडिकल स्कूल यूनिवर्सिटी में किये गये एक अध्ययन में यह पाया गया है कि तरबूज पानी की तुलना में शरीर को बेहतर हाइड्रेट कर सकता है.

वजन घटाने में भी सहायक

तरबूज वजन कम करने में भी सहायक है. दरअसल, इसमें सिट्रलीन नामक एक तत्व होता है, जो वजन घटाने में कारगर होता है. यह तत्व शरीर में चर्बी को जमा होने से रोकता है. तरबूज के सेवन से पेट भरा-भरा सा महसूस होता है, जिससे हम ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं और यही चीज वजन घटाने में मदद करती है.

त्वचा को रखता है तरोताजा

चमकदार त्वचा के लिए तरबजू काफी फायदेमंद हो सकता है. यह मुंहासे को कम करने व उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करने में मदद कर सकता है. मैग्नीशियम से भरपूर तरबजू त्वचा को तरोताजा रखने व डलनेस को रोकता है. तरबूज में मौजूद विटामिन-ए त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें