1. home Hindi News
  2. health
  3. summer diet change your eating habits according to season include these things in your diet in summer tvi

Summer Diet: बढ़ती गर्मी के इस मौसम में बदलें अपने खानेपीने की आदतें, डाइट में शामिल करें ये चीजें

यदि खान-पान सही हो, तो आपकी सेहत दुरुस्त होना निश्चित है. फिलहाल बढ़ती गर्मी के इस मौसम में कई तरह की परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं. ऐसे में आप अपनी दिनचर्या में इन मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Summer Diet
Summer Diet
Instagram

Summer Diet: मौसम बदलने के साथ व्यक्ति अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करता है. खुद को मौसम के अनुसार ढालने के लिए व्यक्ति रहन-सहन, पहनावे और खास तौर पर अपने खान-पान में कुछ-न-कुछ बदलाव की जरूरत होती है. अगर खान-पान सही हो, तो आपकी सेहत दुरुस्त होना निश्चित है. फिलहाल बढ़ती गर्मी के इस मौसम में छोटी-बड़ी बीमारियों के साथ-साथ कई तरह की परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं. ऐसे में यदि आप अपनी दिनचर्या में निम्नलिखित मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें, तो आप कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पा सकते हैं:-

मूली: विटामिन-ए से भरपूर मूली का रोजाना सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है और आप खांसी-जुकाम जैसी परेशानियां से भी बचे रहते हैं. मूली खाने से दिल से जुड़ी बिमारियों को भी खतरा कम होता है, पाचन तंत्र भी मजबूत होता और खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है ओर डर्मेटॉलोजिस्ट का कहना है कि अगर आपका पेट साफ हो, तो आप त्वचा संबंधी कई तरह की परेशानियों से बचे रहते हैं.

गाजर: गाजर विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम व आयरन जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होती है. यह त्वचा और आंखों की रोशनी के लिए बेहद उपयोगी है. गाजर हमारे चेहरे को नमी प्रदान करके उसे मुलायम एवं कमनीय बनाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे पर झुर्रियों के प्रभाव से बचाता है. साथ ही, यह खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.

खीरा: यह एकमात्र ऐसी सब्जी है, जो हर मौसम में सबसे ज्यादा राहत देती है. खीरा न केवल सेहत के लिए, बल्कि आपके बालों और त्वचा के लिए भी बेहद उपयोगी है. 95 फीसदी पानी होने की वजह से इसका इस्तेमाल आंखों के नीचे डार्क सर्कल और सूजन को खत्म करने के लिए किया जाता है. खीरा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं, जो त्व्चा को फ्री-रेडिकल्स से दूर रखते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं. छिलका समेत खीरा का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं.

चुकंदर: चुंकदर विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और एंटिऑक्सीडेंट्स का बढ़िया स्रोत है. इसमें पाया जानेवाले ये तत्व खून साफ करने और शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने में मददगार होते हैं. अगर आप चुकंदर का जूस या सलाद खायेंगे, तो आपकी त्वचा पर इसका शाइनिंग और ग्लोइंग प्रभाव दिखेगा. आप काम करते वक्त जल्दी थकेंगी नहीं और आपके शरीर का ब्लड फ्लो भी बेहतर रहेगा.

टमाटर: गर्मी में प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा असमान हो जाती है, और गंदगी रोम छिद्रों को बंद कर देती है. इसके लिए त्वचा को एक्सफोलिएट भी करने की जरूरत होती है. टमाटर में विटामिन ए, सी और के होते हैं, और इसमें अम्लीय गुण भी होते हैं. ये आपकी त्वचा के पीएच स्तर को बनाये रखने में मदद करते हैं. साथ ही, सनबर्न के प्रभाव को भी कम करक त्वचा को आराम देता है और इसकी रेडनेस को दूर करते हैं.

धनिया पत्ती: सब्जी, सलाद या चटनी के रूप में प्रयुक्त होनेवाली धनिया पत्ती में विटामिन ए व सी, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी और मैग्‍नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए और सी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. हमारी पाचनशक्ति को दुरुस्त रखते हैं. इसके नियमित सेवन से सर्दी-खांसी, कब्ज, मधुमेह आदि से छुटकारा मिलता है. धनिया महिलाओं को पीरियड्स संबंधी समस्या में भी काफी राहत पहुंचाता है.

कंटेंट- मोनिका अग्रवाल

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें