1. home Home
  2. health
  3. national pumpkin day 2021 health benefits of pumpkin juice and right way to make it know its medicinal uses weight loss drinks sry

National Pumpkin Day: बैली फैट लॉस से लेकर लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद है कद्दू

राष्ट्रीय कद्दू दिवस हर साल 26 अक्टूबर को मनाया जाने वाला एक वार्षिक उत्सव है. आपको बता दें कद्दू का सेहत पर भी अच्छा असर होता है. नियमित रूप से कद्दू का जूस पीने से व्यक्ति न सिर्फ अपना बैली फेट कम कर सकता है बल्कि कई तरह के रोगों से भी दूर रहता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
National Pumpkin Day 2021: health benefits of pumpkin juice
National Pumpkin Day 2021: health benefits of pumpkin juice
instagram

राष्ट्रीय कद्दू दिवस हर साल 26 अक्टूबर को मनाया जाने वाला एक वार्षिक उत्सव है. शरद ऋतु की शुरुआत कद्दू की फसल से होती है. आपको बता दें कद्दू का सेहत पर भी अच्छा असर होता है. नियमित रूप से कद्दू का जूस पीने से व्यक्ति न सिर्फ अपना बैली फेट कम कर सकता है बल्कि कई तरह के रोगों से भी दूर रहता है. कद्दू विटामिन डी का बहुत अच्छा स्त्रोत है. कद्दू पानी, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, लोहा और मैग्नीशियम, विटामिन ए, के और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

वजन घटाने के लिए फायदेमंद है कद्दू का जूस

विशेषज्ञों के अनुसार, कद्दू में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. इसके अलावा ओवरइटिंग को रोकने में मदद करता है. वजन घटाने के लिए कद्दू के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है.

सेहत के लिए असरदार हैं कद्दू के पत्ते

कद्दू के पत्तों में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं. बता दें कि घुलनशील फाइबर का अधिक सेवन छोटी आंतों से कोलेस्ट्रॉल और पित्त एसिड के अवशोषण को कम करने में मदद करता है, जिससे रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. जब आंतों में बैक्टीरिया द्वारा घुलनशील फाइबर को तोड़ा जाता है, तो कुछ फैटी एसिड जारी होते हैं जो लिवर द्वारा कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन को कम करते हैं.

कद्दू के डायबिटीज में फायदे

कद्दू डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद हो सकता है. वहीं कद्दू के अंदर दो यौगिक होते हैं जिनमें से एक से ट्रइगोनेलाइन और दूसका है निकोटिनिक एसिड . ये दोनों ही मधुमेह के प्रभाव को कम कर सकते हैं. वहीं बहुत से लोग कद्दू का सेवन अलग-अलग तरीके से करते हैं जैसे की कद्दू की रोटी, कद्द का जूस लेकिन ये सब कद्दू की सब्जी जितना फायदेमंद नहीं होता है.

लिवर और किडनी के लिए फायदेमंद

कद्दू का जूस लिवर और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यदि किसी व्यक्ति को किडनी में पथरी की समस्या है तो उसे रोजाना दिन में 3 बार कद्दू का जूस पीने से फायदा मिलेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें