1. home Hindi News
  2. health
  3. eating jaggery in winter has wonderful benefits improves immune system and keeps you away from many diseases ksl

सर्दी में गुड़ खाने के अद्भुत हैं फायदे, प्रतिरक्षा प्रणाली को दुरुस्त करने के साथ कई रोगों से आपको रखता है दूर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : सर्दी में गुड़ खाने के अद्भुत फायदे होते हैं. यह उत्तर भारत में गन्ने से बनाया जाता है. पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी भारत में खजूर,नारियल या ताड़ से बना है. गुड़ आप भारत के किसी भी भाग से प्राप्त करें, यह हमारी खाद्य संस्कृति का एक अभिन्न अंग है. कई लोगों को यह एहसास ही नहीं है कि गुड़ स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक है.

प्राचीन काल से गुड़ के फायदे बताये गये हैं. साल 2016 में आयुर्वेद और संबद्ध विज्ञान के अंतर्राष्ट्रीय जर्नल आयुर्फार्म में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, प्राचीन काल से ही आयुर्वेद चिकित्सा और औषधीय उपयोग के लिए गुड़ का प्रयोग होता रहा है. केवल इसलिए नहीं कि चीनी की तुलना में गुड़ प्राकृतिक और स्वाथ्यवर्धक मीठा है, बल्कि इसलिए कि इसमें खनिज सामग्री बहुत अधिक मानी जाती है.

गुड़ में कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, पोटेशियम और फास्फोरस पाया जाता है. साथ ही गुड़ में जस्ता, तांबा, थियामिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन की भी मात्रा होती है. अध्ययनों से पता चलता है कि गुड़ में विटामिन बी भी होता है. कुछ मात्रा में पौधे के प्रोटीन, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं.

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि गुड़ खाने से कई संभावित लाभ होते हैं. खास कर सर्दियों के मौसम में और लाभ होता है. गुड़ खाने के क्या-क्या लाभ होते हैं. इसे जानना भी जरूरी है, ताकि आप अपने आहार में गुड़ को शामिल कर इसका फायदा ले सकते हैं.

शरीर को साफ करता है गुड़

फूड केमिस्ट्री में साल 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, गुड़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और खनिज इसे साइटोप्रोटेक्टिव गुणवत्ता (कोशिकाओं की रक्षात्मक गुणवत्ता) प्रदान करता है. इसका अर्थ है कि यह ना केवल फेफड़ों से बलगम को साफ कर सकता है, बल्कि रोजाना कम-से-कम एक बार गुड़ खाने से आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है.

पाचन सुधार में करता है मदद

भोजन में मीठा के रूप में आमतौर पर गुड़ का सेवन किया जाता है. यह आंतों को उत्तेजित करता है. साथ ही पाचन एंजाइमों को मुक्त करने में मदद करता है. माना जाता है कि गुड़ उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जो कब्ज और अन्य पाचन की समस्याओं से पीड़ित हैं.

एनीमिया में फायदेमंद

गुड़ में लोहा और फास्फोरस जैसे खनिज गुण होते हैं. यह शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में सहायता करता है. अपने आहार में कम आयरन लेनेवाले लोगों में या आयरन की गमी वाले लोगों में एनीमिया के विकास गुड़ का सेवन एक प्रभावी उपाय है.

प्रतिरक्षा प्रणाली को करता है मजबूत

कोई भी भोजन जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसलिए गुड़ को मानव जाति के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम प्रतिरक्षा बढ़ानेवाले खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. यही कारण है कि सर्दियों के दौरान गुड़ का सेवन अधिक किया जाता है. यह आपके शरीर की जरूरत के अनुसार अतिरिक्त प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने, फ्लू और अन्य बीमारियों को दूर रखने मे मदद करता है.

ग्लूकोज को नियंत्रित रखने और वजन कम करने में सहायक

गुड़ सफेद चीनी का एक बेहतरीन विकल्प है, जो आपके ब्लड शूगर के स्तर, वजन बढ़ने और मोटापे के खतरे को रोकने में कारगर माना जाता है. मीठा के रूप में गुड़ का चयन ना केवल आपके ब्लड शूगर के स्तर को नियंत्रित रख सकता है, बल्कि आपके वजन को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में भी आपकी मदद करता है. इससे ज्यादा और क्या हो सकता है कि जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं, तब गुड़ आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है. इससे खुद को नियंत्रित करने के लिए संतुष्ट रखने में मदद मिलती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें