1. home Hindi News
  2. health
  3. covid mask these side effects are caused by wearing a mask for a long time know how to prevent it tvi

Covid Mask: लंबे समय तक मास्क पहनने से होते हैं ये साइड इफेक्ट, बचाव के तरीके जानें

कोविड-19 के कारण हम सभी को लंबे समय तक मास्क का इस्तेमाल करते रहना पड़ा है. यह सिलसिला साल 2020 से शुरू हुआ बीच-बीच में कुछ हद तक मास्क से मुक्ति भी मिली लेकिन यह अभी तक जारी है. ऐसे में यह जाना जरूरी है मास्क लंबे समय तक पहनने के कारण किस तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid Mask
Covid Mask
Twitter

Covid Mask: COVID-19 ने लोगों को 2020 की शुरुआत से संक्रमित करना शुरू किया, और हम सभी को न केवल घर पर रहने के लिए मजबूर किया गया, बल्कि जब भी हम बाहर निकले तो मास्क भी पहने. दुनिया भर के चिकित्सा संगठनों के अनुसार, COVID-19 के प्रसार को रोकने और संक्रमण को नियंत्रण में रखने के लिए मास्क पहनना महत्वपूर्ण है. सीडीसी और डब्ल्यूएचओ ने सभी को फेसमास्क पहनने की सिफारिश की, जबकि हेल्थ प्रोफेशनल्स को सबसे प्रभावी (95%) एन95 मास्क पहनने की सलाह दी गई, जो हवा में मौजूद कणों को छानने में भी सक्षम हैं. हालांकि, मास्क पहनना सभी के लिए अच्छा नहीं है.

मास्क पहनने के कारण हो सकती हैं विभिन्न तरह की शारीरिकऔर मानसिक समस्याएं

मास्क पहनने से COVID और अन्य वायुजनित रोगों को काफी हद तक रोकने में मदद मिल सकती है, बावजूद इसके शोध से पता चला है कि लंबे समय तक मास्क पहनने से कई तरह की शारीरिक और मनोवैज्ञानिक समस्याएं हो सकती हैं जो कार्य कुशलता को कम कर सकती हैं. अमेरिका के न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन के मॉर्गन स्टेनली चिल्ड्रन हॉस्पिटल के एलीशेवा रोसनर द्वारा 2020 में 343 हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स पर किए गए रिसर्च से पता चला है कि लंबे समय तक मास्क पहनने से सिरदर्द, मुंहासे, स्किन ब्रोकेन और बिगड़ा हुआ संज्ञान (impaired cognition) होता है. 343 प्रतिभागियों में से 314 में इनमें से कम से कम एक समस्या थी.

अधिक समय तक मास्क पहनने का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट सिरदर्द

245 प्रतिभागियों (71.4%) ने समस्या की रिपोर्ट कि जिसमें लंबे समय तक मास्क पहनने का सबसे अधिक दुष्प्रभाव सिरदर्द था. 51% प्रतिभागियों (175 प्रतिभागियों) ने मास्क के लंबे समय तक उपयोग के कारण स्किन ब्रोकेन की सूचना दी. 182 प्रतिभागियों (53.1%) ने मुंहासे की सूचना दी और 81 प्रतिभागियों ने साइड इफेक्ट के रूप में बिगड़ा हुआ संज्ञान ((impaired cognition) ) की सूचना दी, यह लंबे समय तक मास्क पहनने का सबसे कम रिपोर्ट किया गया प्रभाव था.

मास्क के इस्तेमाल के कारण हुई परेशानी को ऐसे दूर करें

दुनिया अभी भी कोरोनावायरस से जूझ रही है और मास्क पहनना अभी भी एक आवश्यकता है. ऐसी स्थिति में, प्रतिभागियों ने इन मुद्दों को दूर रखने के लिए कई तरीके सुझाए हैं.

  • सिरदर्द और बिगड़ा हुआ संज्ञान (impaired cognition) के लिए, उन्होंने सुझाव दिया कि गर्दन की मालिश और उचित जलयोजन के साथ-साथ बार-बार छोटे ब्रेक से उन्हें बहुत मदद मिली.

  • प्रतिभागियों ने मुंहासों को रोकने के लिए शिफ्ट से पहले और बाद में चेहरे के मेकअप और त्वचा को मॉइस्चराइज करने से बचने का सुझाव दिया.

  • त्वचा के टूटने को रोकने के लिए, प्रतिभागियों ने कान के पीछे की बजाय मास्क की पट्टियों पर आराम करने के लिए बटन या पेपर क्लिप के साथ एक ईयर सेवर, एक हेडबैंड की सिफारिश की.

    इस तरह के उपायों ने प्रतिभागियों को इन दुष्प्रभावों से निपटने में बहुत मदद की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें