1. home Hindi News
  2. health
  3. 6 foods for oral health care 3 to eat three to avoid gum teeth pain blood from mouth tooth cavity treatment home remedy in hindi

Oral care tips : ये है 6 ओरेल हेल्थ फूड्स, जिनमें 3 का करें सेवन और 3 से रहें सावधान

By SumitKumar Verma
Updated Date
oral health foods to eat & to avoid
oral health foods to eat & to avoid
Prabhat Khabar Graphics

6 oral care tips, best foods for oral health, Health News : कोरोना (Corona) महामारी के बीच हम कई जरूरी स्वास्थ्य सेवाओं (health care tips) को नजरअंदाज कर दे रहे हैं. इनमें से एक हमारा ओरेल हेल्थ (Oral Health) भी है. ऐसे में इस महामारी (Coronavirus pandemic) के दौरान हमें दांतों की कैविटीज (Teeth Cavities), मसूड़ों से रक्तस्राव (Bleeding gums), ओरल थ्रश (oral thrust) या अन्य मौखिक स्वास्थ्य (mouth care tips) समस्याओं को गंभीरता से लेने की जरूरत है. तो आइये जानते हैं कोविड-19 (Covid 19) महामारी के दौरान कैसे आहार हमारे मौखिक स्वास्थ्य (Mouth care) के लिए आवश्यक है और कैसे नहीं...

विशेषज्ञों की मानें तो मजबूत दांतों के लिए हमें उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें कार्बोहाइड्रेट और शर्करा कम मात्रा में पाए जाते है. जबकि, फाइबर उच्च मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा वैसे फूड्स का भी सेवन करना चाहिए जिनमें कैल्शियम, फास्फोरस, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. साथ में अधिक शुगर, एसिडिक और कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों से आपको बचने की भी जरूरत है.

तीन खाद्य पदार्थ जो Oral Health के लिए है आवश्यक

डेयरी प्रोडक्ट : पनीर और मक्खन जैसे डेयरी उत्पादों में विटामिन के2 उच्च मात्रा में पाया जात है. यह पोषक तत्व हमारे दांतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इसके अलावा अंडे और चिकन में विटामिन के2 पाया जाता है.

मछली : फैटी फीस या वसायुक्त मछली कई बीमारियों में लाभदायक है. इसमें विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पायी जाती है. विटामिन डी, विटामिन ए और के 2 के दांतों में कैल्शियम की पूर्ति करता है.

इसके अलावा मछली में ओमेगा-3 भी पाया जाता है. जो गम संबंधी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. यहां तक कि यह मसूड़ों की बीमारी को भी रोकने में काफी कारगार है. इसे ऐसे समझिए कि अगर आपके मसूड़ों में सूजन या रक्तस्राव होता है तो ओमेगा-3 का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है.

हरी साग-सब्जियां : आपको शायद मालूम न हो लेकिन हरे पत्तेदा साग सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर में फायदेमंद प्रीबायोटिक्स अर्थात एक प्रकार का बैक्टीरिया जाता है. जो हमारे मुंह और हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है. इसके अलावा पत्ता गोभी, पालक, शलजम समेत अन्य हरे पत्तेदार साग-सब्जियां भी हमारे दांतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है.

खाद्य पदार्थ जिसका सेवन नहीं करना चाहिए

स्नैक्स या बिस्कुट : स्नैक्स या बिस्कुट मुंह में जल्दी टूट जाते हैं. जो दांतों में फंस कर रोगजनक बैक्टीरिया को दावत देते है. इसमें मौजूद चीनी की मात्रा घातक बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में सहायक है. यही बैक्टीरिया एसिड को उत्सर्जित कर दांतों के सड़न का कारण बनता है.

सूखे फल : फल हमारे स्वस्थ के लिए जरूरी है. लेकिन, इसके कुछ नुकसान भी है. दरअसल, सूखे फल से जरूरी पानी और पोषक तत्व की मात्रा हट जाती है और बचता है केवल इसमें मौजूद चीनी जो बैक्टीरिया को दावत देने में सहायक है.

बीन्स और दाल : आमतौर पर बीन्स और दाल को स्वस्थ माना जाता है. लेकिन, इसमें मौजूद फाइटिक एसिड हमारे दांत क्षय का कारण बन सकते है. फाइटिक एसिड दांतों के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन डी और मैग्नीशियम को दांतों तक पहुंचने से रोकता है. जिससे आपके दांत कमजोर हो सकते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो फाइटिक एसिड को खत्म करने के लिए, हमें बीन्स, दाल, और अन्य अनाज को खाने से पहले रात भर भिगोना चाहिए.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें