1. home Hindi News
  2. health
  3. 10 health benefits of amla ke fayde murabba powder candy for stomach ulcers hair acne pregnancy cold cough brain weight loss immunity booster gooseberry

Health benefits of Amla : इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर मधुमेह और कैंसर तक में है लाभदायक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
10 Health benefits of Gooseberry
10 Health benefits of Gooseberry
Prabhat Khabar

Amla Benefits, 10 Health benefits of Gooseberry : आंवला (Amla) कई औषधी गुणों से भरपूर होता है. यह मुंहासे (Acne) और बढ़े वजन को घटाने (Weight Loss) समेत कई गंभीर रोगों में लाभदायक है. प्रतिदिन खाली पेट आंवला का जूस पीने (amla juice in empty stomach) से कई रोगों से निजात पाया जा सकता है. यह विटामिन सी (Vitamin C) का सबसे अच्छा श्रोत है. जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity System) को बढ़ाने में मददगार है. साथ ही साथ यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) के रूप में भी कार्य करता है. आइये जानते है इसके अलावा आंवले के अन्य लाभों (Amla benefits) के बारे में..

एक कप (150 ग्राम) आंवले में पाए जाने वाले कुछ पौष्टिक तत्व (Amla Nutrition)

कैलोरी: 66

प्रोटीन: 1 ग्राम

वसा: 1 ग्राम से कम

कार्ब्स: 15 ग्राम

फाइबर: 7 ग्राम

विटामिन सी: दैनिक वैल्यू (डीवी) का 46%

विटामिन बी 5: 9% डीवी

विटामिन बी 6: डीवी का 7%

कॉपर: डीवी का 12%

मैंगनीज: डीवी का 9%

पोटेशियम: 6% डीवी

आंवले के लाभ (Health benefits of Amla)

हेल्थलाइन में छपी खबर के मुताबिक आंवले में विटामिन सी की प्जोरचुर मात्रा पायी जाती है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है. जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली और स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. विटामिन बी 5 फैटी एसिड बनाने के लिए आवश्यक है. विटामिन बी 6, शरीर में कई एंजाइमों और कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है.

मुंहासे और रूसी को हटाने में लाभदायक (Amla for acne & dandruff)

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर आंवले में हमारे सिस्टम को डिटॉक्स करने की क्षमता है. यह मुंहासे और रूसी को भी कम करने में मददगार है.

संक्रमण को रोकने में मददगार (Amla benefits in cold)

जैसा कि हम सब जानते हैं, कोरोना महामारी से हमें श्वसन संक्रमण का ज्यादा खतरा है. ऐसे में लंबे समय से हुई खांसी या सर्दी जैसे लक्षणों से यह राहत दिलाता है.

मोटापा कम करने में मददगार (Amla benefits in Weight loss)

आंवले में उच्च फाइबर पाया जाता है. जो वजन कम करने में काफी लाभदायक है. इसमें मौजूद कम कैलोरी और उच्च फाइबर मोटापे को कम करने, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने में भी मददगार है.

मस्तिष्क के हृदय रोगियों के लिए लाभदायक (Amla benefits for Brain) 

आंवले में एंटीऑक्सिडेंट, जैसे कि फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन ई और विटामिन सी से प्रचुर मात्रा में पायी जाती है. जो हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ और उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा यह टाइप 2 मधुमेह, कैंसर और हृदय रोगियों के लिए भी लाभदायक है. इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड, फिनोल और एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाये जाते है. यही कारण है कि अल्जाइमर और स्ट्रोक जैसे मस्तिष्क रोगों को कम करने में काफी लाभदायक है.

मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक (Amla benefits for Diabetes) 

आंवले में उच्च फाइबर और क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है. जो हमारे रक्तप्रवाह में ग्लूकोज के अवशोषण को कम करने या रोकने में मददगार है.

कुछ कैंसर से लड़ने में मददगार (Amla benefits for Cancer)

आंवले में पाये जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स के कारण यह कुछ प्रकार के कैंसर से भी लड़ने में शरीर को मदद करते है.

हृदय रोगों में लाभदायक (Amla benefits for Heart) 

इसमें एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल और पोटेशियम की मात्रा भी पायी जाती है. जो हमारे हृदय को भी स्वस्थ रखने में मददगार है.

पाचन तंत्र को करे मजबूत (Amla benefits for Digestion)

आंवला हमारे पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है. आंवले को पका कर खाने से इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते है. अत: इसे कच्चा ही खाने की कोशिश करनी चाहिए.

आंवले के सेवन का सबसे अच्छा तरीका (Amla Consumption Tips)

आंवला बाजार में आसानी से उपलब्ध है. इसका विभिन्न तरीकों से सेवन किया जा सकता है. आप बाजार में आंवला जैम, मुरब्बा और यहां तक कि आचार के रूप में भी खाया जा सकता है. इसके अलावा आप इसकी चटनी बनाकर भी खा सकते हैं.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें