1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. hollywood
  4. grammy awards 2021 beyonce taylor swift make history billie eilish wins record of the year winners list here bud

Grammy Awards 2021 : बेयोन्से, स्विफ्ट ने रचा इतिहास, महिलाओं की प्रतिभा का रहा जलवा, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

By Agency
Updated Date
Grammy Awards 2021
Grammy Awards 2021
PTI

लॉस एंजिलिस : ग्रैमी पुरस्कार (Grammy Awards 2021) में इस साल महिलाओं की प्रतिभा का जलवा देखने को मिला. बेयोन्से स्विफ्ट और बिली ने शीर्ष ट्रॉफियों पर कब्जा जमाकर, आमतौर पर पुरूषों की बादशाहत वाले ग्रैमी पुरस्कार में एक नया इतिहास रच दिया. पॉप स्टार बियोन्से 2021 में चार और ग्रैमी पुरस्कार जीत कर, सबसे अधिक 28 ग्रैमी पुरस्कार अपने नाम करने वाली महिला कलाकार बन गई हैं.

वहीं, अपनी एल्बम ‘फोकलोर' के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ एल्बम' का पुरस्कार अपने नाम कर टेलर स्विफ्ट तीन बार यह शीर्ष पुरस्कार हासिल करने वाली पहली महिला बन गई हैं. गायिका बिली आयलिश और उनके भाई एवं संगीतकार फिनैस ने ‘नो टाइम टू डाई' के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीत कर इतिहास रच दिया है. कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण कड़े दिशा-निर्देशों के तहत ‘लॉस एंजिलिस कन्वेंशन सेंटर' में 63वें ग्रैमी समारोह का आयोजन किया गया.

‘रिकॉर्डिंग अकादमी' द्वारा आयोजित पुरस्कार समारोह में बियोन्से नौ श्रेणियों में नामित थीं. उन्हें मेगन थी स्टालियान (रैपर) के साथ ‘सैवेज (रिमिक्स)' के लिए ‘बेस्ट रैप' श्रेणी में पुरस्कार मिला। ‘ब्लैक परेड' के लिए सर्वश्रेष्ठ ‘आरएंडबी' प्रस्तुति पुरस्कार, ‘ब्राउन स्किन गर्ल' के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ संगीत वीडियो' और ‘सैवेज' के लिए भी एक और पुरस्कार मिला. इन चार पुरस्कार के साथ कुल 28 ग्रैमी पुरस्कार जीत कर बियोन्से ने मशहूर गायिका एलिसन क्राउस का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ब्रिटिश ऑर्केस्ट्रा एवं ऑपरेटिव कंडक्टर सर जॉर्ज सोल्टी के नाम सबसे अधिक 31 ग्रैमी जीतने का रिकॉर्ड है.

बियोन्से के साथ ही ग्रैमी पुरस्कार इस साल गायिका टेलर स्विफ्ट के लिए भी खास रहा. अपने एल्बम ‘फोकलोर' के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ एल्बम' का पुरस्कार अपने नाम कर वह तीन बार यह शीर्ष पुरस्कार हासिल करने वाली पहली महिला बन गई हैं. इससे पहले गायिका ने 2010 में अपने एल्बम ‘फियरलेस' और 2015 में एल्बम ‘1989' के लिए भी सर्वश्रेष्ठ एल्बम की श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार जीता था. स्विफ्ट का यह एल्बम ‘फोकलोर' पिछले साल जुलाई में रिलीज हुआ था.

गायिका बिली आयलिश और उनके भाई एवं संगीतकार फिनैस ने ‘नो टाइम टू डाई' के लिए ग्रैमी पुरस्कार जीत कर इतिहास रच दिया है. यह जैम्स बॉन्ड सीरिज की आने वाली 25वीं फिल्म ‘नो टाइम टू डाई' का ‘थीम सॉन्ग' है. फिल्म अप्रैल 2020 में रिलीज होने वाली थी लेकिन कोविड-19 के कारण इसकी रिलीज की तारीख बदलकर आठ अक्टूबर 2021 कर दी गई है. गीत ‘नो टाइम टू डाई' पिछले साल 13 फरवरी को जारी किया गया था. ग्रैमी में पहली बार किसी फिल्म की रिलीज से पहले उसके गीत को पुरस्कार दिया गया है. इससे पहले गीत को नामांकन की सूची से बाहर कर दिया गया था, लेकिन कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण फिल्म की रिलीज पर पड़े असर को देखते हुए ‘ग्रैमी साउंड ट्रैक' समिति ने नियमों में बदलाव कर इसे एक बार फिर सूची में शामिल कर लिया.

बिली आयलिश के इस गीत को ‘विजुअल मीडिया' के लिए बनाए गए गीत की श्रेणी में पुरस्कार मिला है. वहीं, रैपर मेगन थी स्टालियान कों सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार की श्रेणी में ग्रैमी मिला. वहीं, दो भारतीय कलाकार, मशहूर सितारवादक अनुष्का शंकर और मुम्बई में जन्मी गायिका प्रिया दर्शिनी को भी ग्रैमी पुरस्कार के लिए नामंकित किया गया था, लेकिन वह जीत दर्ज नहीं कर पाईं.

इस बीच, भारतीय-कनाडाई यूट्यूबर एवं ‘लेट नाइट टॉक शो' की मेजबान लिली सिंह ने भारत सरकार के तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के प्रति समर्थन दिखाने वाला मास्क पहनकर ग्रैमी पुरस्कार 2021 के रेड कॉर्पेट समारोह में शिरकत की.समारोह में बीटीएस, हैरी स्टाइल्स, क्रिस मार्टिन, लीपा, आयलिश प्यूर्टो रिकान रैपर बैड बनी, साइकेडेलिक सोल बैंड ब्लैक पुमास, गायिका ब्रांडी कार्लाइल, रैपर डाबबी, डोजा कैट, मिक्की गयटन, हैम, हॉवर्ड और लैंबर्ट ने प्रस्तुति दी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें