1. home Hindi News
  2. entertainment
  3. bollywood
  4. irrfan khan birthday manoj bajpai wants to do the role of maqbool irrfan khan movies irrfan acting babil khan instagram sry

Irrfan Khan Birthday: इरफान खान को मकबूल का रोल नहीं करने देना चाहता था ये एक्टर, विशाल भारद्वाज से कह डाली थी ये बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

साल 2020 दुनिया के लिए काफी बुरा रहा. विश्व भर में जहां कोरोना का संक्रमण फैल चुका था, तो वहीं भारतीय फिल्म इंडस्ट्री खासकर बॉलीवुड ने इस साल कई हीरे जैसे हीरो को खोया. इनमें से एक हैं इरफान खान, जिनका 7 जनवरी को 54वां जन्मदिन है. इरफान खान के बारे में लोगों का कहना है कि उनकी आंखें बोलती थीं. 29 अप्रैल को इरफान दुनिया से हमेशा के लिए दूर चले गए, बेहतरीन फिल्मों को अपनी यादों की दुनिया में छोड़कर. इरफान खान ने फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म 'सलाम बाम्‍बे' से एक छोटे से रोल के साथ की थी. इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में छोटे बड़े रोल किए लेकिन असली पहचान उन्‍हें 'मकबूल', 'रोग', 'लाइफ इन अ मेट्रो', 'स्‍लमडॉग मिलेनियर', 'पान सिंह तोमर', 'द लंचबाक्‍स' , 'हिंदी मीडियम' जैसी फिल्‍मों से मिली.

मकबूल के रोल के लिए मनोज वाजपेयी ने की थी काफी मशक्कत

आपको बता दें मकबूल फिल्म में टाइटल रोल निभाने वाले इरफान खान ने गजब की अदाकारी की थी, पर इस रोल के लिए मनोज वाजपेयी ने भी काफी मशक्कत की थी. एक इंटरव्यू में मनोज वाजपेयी ने बताया था कि उन्होंने निर्देशक विशाल भारद्वाज से इस रोल को निभाने के लिए बात की थी, उन्होंने कहा था कि विशान से मकबूल के रोल के बारे में कहा था कि चाहे तो मुझसे डंडवत करवा लें पर ये रोल मुझे दे दिजिए, पर ये रोल इरफान के पास जा चुकी थी और उन्होंने भी रोल में कमाल की भूमिका निभाई थी.

ऐसे हुई थी इरफान के कैरियर की शुरुआत

साल 1988 में आई फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ में इरफान को एक छोटा सा रोल मिला था.लेकिन इरफान के इस रोल को फिल्म से हटा दिया गया था. इस फिल्म के बाद इरफान ने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किया लेकिन साल 2001 में आई ‘द वारियर’ फिल्म ने इनकी जिंदगी बदल दी और इस फिल्म से उनको पहचान मिली. ये एक ब्रिटिश फिल्म थी जिसका निर्देशन आसिफ कपाड़िया ने किया था. ये फिल्म अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में भी प्रदर्शित की गई थी. इस फिल्म के बाद साल 2004 में आई ‘हासिल’ फिल्म में इरफान को एक नेगेटिव किरदार में देखा गया था और इस किरदार को भी इन्होंने बखूबी से निभाया था.

रोग फिल्म में किया था लीड रोल

साल 2005 में इरफान खान को बतौर लीड रोल अपनी पहली फिल्म मिली थी और इस फिल्म का नाम ‘रोग’ था. इस फिल्म में खान ने एक पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाई थी. हालांकि ये फिल्म कामयाब फिल्म साबित नहीं हुई थी. लेकिन इरफान के अभिनय ने सभी को हैरान कर दिया था. इसके बाद इरफान को एसिड फैक्ट्री, न्यूयॉर्क, पान सिंह तोमर, हैदर, पीकू, तलवार, जज्बा, हिंदी मीडियम सहित कई फिल्मों में देखा गया था और इन फिल्मों के लिए इन्हें कई अवार्ड भी मिले थे.

इंटरनेशनल फिल्मों में भी छोड़ी अपनी छाप

इरफान खान ने बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड की फिल्मों में भी अपनी छाप छोड़ी। उनकी ब्रिटिश फिल्म वॉरियर जहां ब्रिटेन की ओर से ऑस्कर में नामांकित हुई थी तो वहीं जुरासिक वर्ल्ड ने इंटरनेशनल बॉक्स ऑफिस पर तबाही मचा दी थी। इरफान खान ने कई अंग्रेज़ी सीरीज़ में भी काम किया.

29 अप्रैल को कैंसर से जंग हार गए इरफान

29 अप्रैल 2019 को इरफान खान कैंसर से अपनी जंग हार गए. उन्होंने कहा कि अब वो थक चुके हैं और अपनी हार मानते हैं. इरफान दो साल से कैंसर से लड़ रहे थे.आखिरी फिल्म अंग्रेज़ी मीडियम की रिलीज़ से पहले उन्होंने फैन्स को एक ऑडियो संदेश भेजा और कहा कि मेरा इंतज़ार करिएगा.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें