25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीतीश कुमार के जल-जीवन-हरियाली से प्रेरित होकर बनायी फिल्म ‘वन रक्षक’

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पिछले महीने जल, जीवन और हरियाली नामक अभियान की शुरुआत की जिसके तहत पानी और पर्यावरण संरक्षण की बात कही गयी है. ऐसे में बिहार के लोगों द्वारा ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण संरक्षण पर अब फिल्में भी बनायी जा रही है. ईमानदार वन संरक्षकों के जीवन पर आधारित फिल्म […]

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पिछले महीने जल, जीवन और हरियाली नामक अभियान की शुरुआत की जिसके तहत पानी और पर्यावरण संरक्षण की बात कही गयी है. ऐसे में बिहार के लोगों द्वारा ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण संरक्षण पर अब फिल्में भी बनायी जा रही है. ईमानदार वन संरक्षकों के जीवन पर आधारित फिल्म वनरक्षक जल्द ही रिलीज होने जा रही है.

वन रक्षक फिल्म एक फॉरेस्ट गार्ड की आपबीती है जो बचपन से ही अपनी धरती मां से प्रेम करता है. इस फिल्म में ग्लोबल वार्मिंग और प्रकृति संरक्षण की बात की गयी है. लेखक जितेंद्र गुप्ता ने इस फिल्म में प्राकृतिक संरक्षण और विकास को भी जोड़ा है.

निर्देशक पवन कुमार शर्मा की यह फिल्म एक स्थानीय फॉरेस्ट गार्ड चिरंजीलाल चौहान के जीवन पर बनी एक यथार्थवादी और सच्ची घटना पर बनी है. चिरंजी लाल को अपनी धरती से बहुत प्यार है और पर्यावरण संरक्षण के चलते पेड़ों की रक्षा करने को वह अपना परम कर्तव्य और धर्म समझता है. इसी धर्म का पालन करने में उसकी जान भी चली जाती है.

फिल्म में मुख्य भूमिकाएं निभानेवाले बिहार के रहनेवाले

इसकी पटकथा लिखते हुए लेखक जीतेन्द्र गुप्ता ने जलवायु परिवर्तन से होने वाले खतरों की तरफ इशारा करते हुए पर्यावरण और वन संरक्षण को बहुत ही सटीक तरीके से विकास के साथ भी जोड़ा है. इसके मुख्य किरदार धीरेंद्र ठाकुर और फलक खान हैं. धीरेन्द्र चिरंजी की भूमिका में हैं और फलक ने आंचल के किरदार को निभाया है. ये दोनों कलाकार बिहार के रहनेवाले हैं. पूरी फिल्म की कहानी चिरंजीलाल चौहान नामक वन रक्षक के इर्दगिर्द घूमती है जो जंगलों को सुरक्षित रखने की बात कहता है.

बिहार के मधुबनी जिले के रहनेवाले धीरेन्द्र ठाकुर का अभिनय के क्षेत्र में यह पहली फिल्म है. इससे पहले धीरेंद्र ठाकुर दिल्ली में थिएटर से जुड़े रहें हैं. इसके अलावा अभिनेता आदित्य श्रीवास्तव, यशपाल शर्मा और राजेश जैश भी इस फिल्म की अहम भूमिकाओं में हैं. इस फिल्म के म्यूजिक डायरेक्टर हिमाचल के ‘बालकृष्ण शर्मा’ हैं साथ ही शुभा मुदगल, हंसराज रघुवंशी, कुलदीप शर्मा, शक्ति सिंह जैसे गायक इसमें अपनी आवाज देंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें