22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनयुवा संगम में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

युवा संगम में हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

शिक्षा मंत्रालय ने आज एक भारत-श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के तहत युवा संगम के चौथे चरण के लिए पंजीकरण पोर्टल को शुरू किया.

शिक्षा मंत्रालय ने आज एक भारत-श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के तहत युवा संगम के चौथे चरण के लिए पंजीकरण पोर्टल को शुरू किया. युवा संगम, भारत सरकार की ओर से भारत के विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के युवाओं के बीच लोगों के बीच आपसी संबंध को मजबूत करने की एक पहल है.18-30 वर्ष के आयु वर्ग के इच्छुक युवा, मुख्य रूप से छात्र, एनएसएस/एनवाईकेएस स्वयंसेवक, नियोजित/स्व-रोजगार वाले व्यक्तिआदि साल 2023 में शुरू की गई इस अनूठी पहल के आगामी चरण में हिस्सा लेने के लिए युवा संगम पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण कर सकते हैं.इसके लिए पंजीकरण 4 फरवरी, 2024 तक स्वीकार किए जाएंगे.

युवा संगम के चौथे चरण में ऑनलाइन पंजीकरण 25 जनवरी से शुरू होगा. पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 4 फरवरी तक नियत की गई है. उन्होंने बताया कि युवा संगम में उत्तराखंड राज्य के उच्च शिक्षा संस्थान का कोई भी छात्र आवेदन कर सकता है. कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत युवा संगम चरण, भारत सरकार की पहल है. जिसमें एक राज्य के उच्च शिक्षा के छात्रों को अन्य राज्यों का दौरा करने और विविध देश की विभिन्न संस्कृति को सीखने, जानने और समझने का अवसर मिलता है. कहा कि इस युवा संगम के तहत उत्तराखंड राज्य और तमिलनाडु, पुडुचेरी जोड़े गए हैं.

ईबीएसबी के तहत शुरू किया गया युवा संगम, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)- 2020 से प्रेरित है और अनुभवात्मक शिक्षा व प्रत्यक्ष आधार पर भारत की समृद्ध विविधता के ज्ञान को आत्मसात करने पर ध्यान केंद्रित है.विविधता का उत्सव मनाने पर केंद्रित यह एक सांस्कृतिक आदान-प्रदान है, जिसमें प्रतिभागियों को जीवन के विविध पहलुओं, प्राकृतिक भू-आकृतियों, विकास संबंधित वहालिया उपलब्धियों और मेजबान राज्य के युवाओं से जुड़ने का व्यापक अनुभव प्राप्त होता है. युवा संगम के चौथे चरण के लिए पूरे भारत में 22 प्रतिष्ठित संस्थानों की पहचान की गई है. युवा संगम-IV के दौरान इन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिभागीक्रमशः राज्य/केंद्रशासित प्रदेश के नोडल एचईआई के नेतृत्व मेंअपने जोड़े वाले राज्य/केंद्रशासित प्रदेश का दौरा करेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें