25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Board Exam 2024: इस दिन से शुरू होगें बोर्ड्स के प्रैक्टिकल एक्जाम, देखें शेड्यूल

UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी गई है. छात्र upmsp.edu.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. शेड्यूल के मुताबिक यूपी बोर्ड कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी.

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड 12वीं प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 5 जनवरी से 12 जनवरी 2024 तक आयोजित की जाएगी. प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूल स्तर पर आयोजित की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी बोर्ड कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं और कक्षा 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड लिखित परीक्षाएं 13 जनवरी से 22 जनवरी के बीच आयोजित की जाएंगी. प्री-बोर्ड परीक्षा स्कूल स्तर पर प्रिंसिपल द्वारा आयोजित की जाएगी. .

Also Read: UPSSSC Lekhpal Result 2023: यूपीएसएसएससी के नतीजे जारी, इन आसान स्टेप्स से फटाफट कर लें चेक

UP Board Exam 2024: प्रैक्टिकल परीक्षा में भाग लेने के लिए करना होगा ये काम

मेरठ जिले के विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार सिंह ने कहा है कि पिछले वर्ष की तरह, हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) पर आधारित होंगी. हाई स्कूल के छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा में भाग लेने के लिए अपने नामित अग्रेषण केंद्र के प्रिंसिपल से संपर्क करना होगा.

UP Board Exam 2024: दो चरणों में होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

यूपी बोर्ड कक्षा 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं दो चरणों में निर्धारित की गई हैं: पहला चरण 25 जनवरी से 1 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा, और दूसरा चरण 2 फरवरी से 9 फरवरी, 2024 तक आयोजित किया जाएगा. प्रारंभिक चरण के दौरान, व्यावहारिक परीक्षाएं होंगी आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झाँसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आज़मगढ़, देवीपाटन और बस्ती मंडलों में आयोजित किया जाएगा. इसी तरह, दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर मंडलों में व्यावहारिक परीक्षाएं शामिल होंगी.

Also Read: CBSE आज 1 जनवरी 2024 से देगा परीक्षा के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श,टेली काउंसिलिंग में जुड़ेंगे परीक्षार्थी

UP Board Exam 2024: दो पालियों में आयोजित की जाएंगी परीक्षाएं

यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होंगी और 9 मार्च, 2023 को समाप्त होंगी. कक्षा 10 और 12 दोनों की बोर्ड परीक्षाएं हर दिन दो पालियों में आयोजित की जाएंगी. पहली पाली सुबह 8:30 बजे से 11:45 बजे तक चलेगी, इसके बाद दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक चलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें