1. home Hindi News
  2. career
  3. ignou june tee admit card 2020 released heres direct link to download hall ticket indira gandhi national open university suy

IGNOU June TEE 2020: इग्नू ने जारी किया Term End Exam का एडमिट कार्ड, जाने प्रवेश पत्र कैसे होंगे डाउनलोड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इग्नू द्वारा टर्म इंड परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया गया
इग्नू द्वारा टर्म इंड परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया गया

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने बुधवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इग्नू (IGNOU) टर्म एंड परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी किया. जिन उम्मीदवारों ने इग्नू टर्म इंड परीक्षा जून 2020 (IGNOU TEE जून 2020) परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है, वे अपना प्रवेश पत्र ignou.ac.in पर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

इग्नू टर्म इंड परीक्षा जून 2020 (IGNOU TEE जून 2020) की परीक्षा 17 सितंबर से 16 अक्टूबर, 2020 तक दो पालियों में, देश भर में फैले विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जानी है. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने हॉल टिकट की एक प्रति संबंधित परीक्षा केंद्र में लाएं अन्यथा उनका मनोरंजन नहीं किया जाएगा.

इग्नू टीईई जून 2020 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें:

  • आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं

  • मुखपृष्ठ पर, छात्रों के क्षेत्र में जाएँ और उस लिंक पर क्लिक करें फ्लैश कर रहा हो, "दिसंबर 2019 के लिए हॉल टिकट टर्म एंड एग्जामिनेशन"

  • डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा

  • अपने क्रेडेंशियल्स और लॉगिन में कुंजी

  • इग्नू टीईई जून 2020 एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंट आउट ले लें।

इग्नू क्या है

इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की स्थापना 1985 में एक संसदीय काननू के अंतर्गत हुई थी। ओपन और दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में इग्नू अपनी एक अलग ही पहचान रखता है. इग्नू ने स्थापना से देश में उच्च शिक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. यूनेस्को के अनुसार यह देश का सबसे बड़ा दूरस्थ विश्वविद्यालय है.

इग्नू अपने मुख्यालय एवं क्षेत्रीय केंद्रों में 420 संकाय सदस्यों और उच्च शिक्षा के पारस्परिक संस्थानों, पेशेवर संगठनों एवं उद्योग क्षेत्र के करीब 36 हजार परामर्शदाताओं की मदद से करीब 490 सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री एवं डॉक्टोरल कार्यक्रम संचालित करता है.

इग्नू में इन सारे विषयों में इन सारे विषयों की होती है पढ़ाई

अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, राजनीति विज्ञान, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, सोशियोलॉजी व पर्यटन में प्रबंधन में एमए, मास्टर इन कंप्यूटर, शिक्षा के मास्टर (एमएड), पुस्तकालय और सूचना विज्ञान के मास्टर, पीजी और एडवांस डिप्लोमा, अनुवाद में पीजी डिप्लोमा, आपदा प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, प्रौढ़ शिक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा: सहभागी प्रौढ़ शिक्षा, प्रलेखन और सूचना नेटवर्किंग, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ऑडियो प्रोग्राम प्रोडक्शन, दूरस्थ शिक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, जिला स्वास्थ्य प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पर्यावरण और सतत विकास में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, उच्च शिक्षा में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, अस्पताल और स्वास्थ्य प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पत्रकारिता और जनसंचार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पुस्तकालय स्वचालन और नेटवर्किंग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्राम प्रोडक्शन, ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर डिप्लोमा, साइबर कानून में स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें