1. home Hindi News
  2. career
  3. bihar board bseb 10th and 12th exams 2021 students to be able to fill form till 25 august know the details abk

BSEB 10th, 12th Exams 2021: फिर मिला रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म भरने का मौका, यहां पढ़ें पूरी डिटेल...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
पीटीआई

बिहार के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी किसी कारण से अगले साल होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा सके हैं तो चिंता मत कीजिए. बिहार एग्जामिनेशन बोर्ड ने साल 2021 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की इच्छा रखने वाले छात्रों को एक और मौका दिया है. ऐसे छात्र जिन्होंने रजिस्ट्रेशन फॉर्म नहीं भरा है वो फिर से इसे भर सकते हैं. इसके लिए बोर्ड ने नोटिस भी जारी कर दिया है.

छात्रों को मिला 25 अगस्त तक का मौका

बोर्ड की नोटिस के मुताबिक 10वीं और 12वीं के रेगुलर और प्राइवेट छात्र 25 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया 22 अगस्त से शुरू हो चुकी है. जबकि, रजिस्ट्रेशन करा चुके छात्रों के फॉर्म में किसी तरह की गलती है तो उसमें सुधार का मौका भी दिया गया है. इसके लिए 25 अगस्त तक की तय अवधि तक स्टूडेंट्स को आवेदन देने का निर्देश दिया गया है.

रजिस्ट्रेशन के लिए लगेगी इतनी फीस

10वीं में आवेदन करने के लिए रेगुलर छात्रों को 320 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, प्राइवेट छात्रों के लिए 420 रुपये निर्धारित किया गया है. इसके अलावा 12वीं में आवेदन करने के लिए रेगुलर छात्रों को 470 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, प्राइवेट छात्रों को 870 रुपये का भुगतान करना होगा. बोर्ड ने छात्रों और स्कूल, कॉलेज को ज्यादा फीस को लेकर सावधान किया है. जितनी राशि तय की गयी है उतने का भुगतान ही लेने को कहा गया है.

परीक्षा फॉर्म के लिए तय की गयी फीस

बोर्ड के मुताबिक रेगुलर और प्राइवेट छात्रों को कक्षा 12वीं के परीक्षा फॉर्म भरने के लिए 1,220 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि, एडवॉन्स्ड और क्वालीफाइंग कैंडिडेट्स को 1,520 रुपये पेमेंट करने होंगे. वहीं, 10वीं के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों को 855, जबकि, आरक्षित वर्ग के छात्रों को 755 रुपये चुकाने होंगे. बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से परीक्षा फीस लिस्ट की सार्वजनिक घोषणा करने और फॉर्म भरने के बाद छात्रों को रसीद देने के निर्देश दिए हैं. सख्त हिदायत है कि ज्यादा रुपये लेने पर कार्रवाई की जाएगी.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें