1. home Hindi News
  2. business
  3. share market news crude oil and gold soars share market crashed mtj

Share Market News: कच्चे तेल की कीमत आसमान पर, धड़ाम हुए शेयर बाजार

रूस-यूक्रेन युद्ध जल्द खत्म नहीं हुए, तो गोल्ड नयी ऊंचाई का रिकॉर्ड बनायेगा. इंटरनेशनल गोल्ड मार्केट में पीली धातु की उच्चतम कीमत 2,075 डॉलर प्रति औंस रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
शेयर बाजार में गिरावट, तो सोना की बढ़ी चमक
शेयर बाजार में गिरावट, तो सोना की बढ़ी चमक
Prabhat Khabar Graphics

Share Market News: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) और विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की मुनाफावसूली की वजह से शेयर बाजार (Share Market Crash) में लगातार चौथे दिन बड़ी गिरावट देखी गयी. सोना की कीमतों (Gold Price Today) में जबर्दस्त उछाल आया. सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सोना के भाव 53,797 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. यह शुक्रवार के सोने की कीमतों में 2 फीसदी की वृद्धि दर्शाता है.

सोना बना सकता है रिकॉर्ड ऊंचाई

बता दें कि शुक्रवार को सोना 52,549 रुपये पर बंद हुआ था, जो आज बढ़कर 53,797 रुपये हो गया. सोने की कीमतों में आयी तेजी को मई 2021 के बाद सबसे बड़ी तेजी बताया जा रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर रूस-यूक्रेन युद्ध जल्द खत्म नहीं हुए, तो गोल्ड नयी ऊंचाई का रिकॉर्ड बनायेगा. इंटरनेशनल गोल्ड मार्केट में पीली धातु की उच्चतम कीमत 2,075 डॉलर प्रति औंस रही है.

54000 रुपये के पार जायेगा गोल्ड

विशेषज्ञ बता रहे हैं कि गोल्ड की कीमतें बहुत जल्द 54,000 रुपये के स्तर को पार कर जायेगा. एक्सपर्ट्स अभी सोना में खरीदारी की सलाह दे रहे हैं. उनका कहना है कि जब भी दो देशों के बीच युद्ध होता है, गोल्ड के भाव बढ़ जाते हैं. उनका यह भी कहना है कि शेयर बाजार में जब लगातार गिरावट आने लगे, तो मान लीजिए कि सोने के भाव बढ़ने वाले हैं. शेयर मार्केट पर निगेटिव रिटर्न देने लगे, तो समझ लें कि यह गोल्ड के चमकने का समय है. यानी गोल्ड में निवेश करें और बेहतर मुनाफा कमाएं.

सेंसेक्स 1,491.06 अंक लुढ़का

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच आज शेयर बाजार ने 52,387 का निचला स्तर देखा. हालांकि, बाद में इसमें कुछ सुधार आया और शेयर बाजार का सेंसेक्स 1,491.06 अंक लुढ़ककर 52,842.75 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी भी 16 हजार के नीचे चला गया. आज निफ्टी50 में 382.20 अंक की गिरावट दर्ज की गयी और यह 15,863.15 अंक पर बंद हुआ.

130 डॉलर पर पहुंचा कच्चा तेल

रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंधों की बढ़ती मांग के बीच तेल की कीमत में सोमवार को 10 डॉलर प्रति बैरल से अधिक का उछाल आया. ब्रेंट क्रूड ऑयल आज तड़के कुछ समय के लिए 10 डॉलर बढ़कर लगभग 130 डॉलर प्रति बैरल हो गया. इसके लिए रूस के खिलाफ कठोर प्रतिबंधों के बढ़ते आह्वान के बीच यूक्रेन में संघर्ष के गहराने को जिम्मेदार माना जा रहा है.

लीबिया में दो तेल क्षेत्र बंद

इस बीच, लीबिया की राष्ट्रीय तेल कंपनी ने कहा है कि एक सशस्त्र समूह ने दो महत्वपूर्ण तेल क्षेत्रों को बंद कर दिया था, जिसके बाद तेल की कीमतें बढ़ रही हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें