1. home Hindi News
  2. business
  3. if you have sbi salary account then get many benefits like free insurance upto 30 lakhs 2 months advance salary overdraft facility minimum balance zero free transaction smt

SBI Salary Account है तो 30 लाख तक का मुफ्त Insurance और 2 महीने की Advance Salary जैसे मिलते है कई फायदे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
SBI, State Bank Of India, Sbi Salary Account Benefits, Overdraft Facility, Insurance
SBI, State Bank Of India, Sbi Salary Account Benefits, Overdraft Facility, Insurance
Prabhat Khabar Graphics

SBI, State Bank Of India, Sbi Salary Account Benefits, Overdraft Facility, Insurance: एसबीआई में यदि आपकी सैलरी अकाउंट है तो आपको कई प्रकार के ऑफर दिए जाते है. इनमें जीरो बैलेंस, 30 लाख तक का इंश्योरेंस, ओवरड्राफ्ट समेत अन्य सुविधाएं शामिल है. दरअसल, देश की सबसे बड़ी बैंक कॉर्पोरेट कर्मचारियों के सैलरी अकाउंट वालों को चार प्रकार में विभाजित करती है. यह अकाउंट टेक होम सैलेरी के आधार पर होता है. अर्थात टैक्स और पीएफ व अन्य मेडिकल सुविधाओं के बाद आने वाली नेट सैलरी के आधार पर.

दरअसल, अंग्रेजी वेबसाइट गुड रिटनर्स के मुताबिक हर महीने 5000 से 20000 रुपये तक पाने वालों को बैंक सिल्वर सेक्शन में रखती है. जबकि, 20000 से 50000 तक पाने वालों को गोल्ड में, 50000 से एक लाख तक पाने वालों को डायमंड में और एक लाख से ऊपर नेट सैलरी पाने वालों को प्लेटिनम कैटोगरी में रखा जाता है. इसी के आधार पर एसबीआई अकाउंट होल्डर को बेनिफिट्स भी देती हैं.

यदि किसी कर्मचारी का सैलेरी इंक्रीमेंट के बाद बढ़ जाता है और वह दूसरे कैटोगरी के लायक हो जाता है तो करेंट सैलरी स्लिप दिखाकर कैटोगरी को अपडेट करवाया जा सकता है.

सैलरी अकाउंट के फायदे

  • एसबीआई में सैलरी अकाउंट है तो जीरो बैलेंस का फायदा दिया जाता है. अर्थात एक रुपए अकाउंट में न भी हो तो पेनाल्टी नहीं वसूला जाएगा.

  • बैंक की एटीएम से असीमित लेनदेन कर सकते हैं.

  • यदि कर्मचारी चाहे तो बैंक में 25 फीसदी की छूट पर लॉकर ले सकते हैं.

  • इसके अलावा फ्री में ड्राफ्ट और एसएमएस अलर्ट की सुविधा दी जाती है.

  • ऑनलाइन एनईएफटी, आरटीजीएस आदि की सुविधा मिलती है.

30 लाख तक के इंश्योरेंस का फायदा

यदि आपकी सैलरी गोल्ड, डायमंड या प्लेटिनम के तहत आती है तो आपको 30 लाख कॉम्प्लिमेंट्री एयर एक्सीडेंट इंश्योरेंस (एएआई डेथ क्लेम मिल सकता है. जबकि, सैलरी सिल्वर कैटोगरी में है तो कंपलीमेंट्री पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस (पीएआई डेथ) 20 लाख का मिलता है. हालांकि, इस लाइफ कवरेज को पाने के लिए पीएआई/एएआई सैलेरी अकाउंट एक्टिव होना चाहिए. साथ ही साथ घटना घटने से लगातार दो महीनों पहले तक की सैलेरी कर्मचारी के अकाउंट में क्रेडिट होने चाहिए.

ओवरड्राफ्ट का फायदा

इतना ही नहीं यदि किसी भी कर्मचारी को इमरजेंसी में कुछ पैसों की सख्त जरूरत पड़ जाए तो वह चाहे तो अपनी सैलरी अकाउंट से दो महीने की सैलरी एडवांस के तौर पर ले सकते हैं. इसके लिए बैंक से ओवरड्राफ्ट करना होगा. जिसे कुछ विशेष प्रकार के खातों में देने का प्रावधान होता है.

विशेष जानकारी के लिए आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करके भी देख सकते है.

sbi.co.in/web/salary-account/corporate-salary-package

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें