1. home Hindi News
  2. business
  3. budget 2021
  4. union budget 2021 know about halwa ceremony before budget finance minister nirmala sitharaman modi government union budget during corona pandemic abk

Budget 2021: बजट से पहले ‘हलवा सेरेमनी’ है खास, मुंह मीठा करने की परंपरा का मतलब क्या है? देखिए VIDEO

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बजट से पहले हलवा सेरेमनी (फाइल फोटो)
बजट से पहले हलवा सेरेमनी (फाइल फोटो)
पीटीआई

Union Budget 2021 News: वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 1 फरवरी को आम बजट पेश होने जा रहा है. कोरोना संकट के बीच पेश होने वाले आम बजट को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को प्रमुख अर्थशास्त्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से बात करेंगे. इस बार निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में तीसरी बार आम बजट पेश करेंगी. बजट के साथ हलवा सेरेमनी भी खासा प्रसिद्ध है.

बजट पेश होने से पहले हलवा सेरेमनी है खास

बजट पेश करने के पहले हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है. इसके पीछे तर्क यह है कि कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से पहले मुंह मीठा किया जाता है. भारतीय परंपरा में हलवा को शुभ माना जाता है. लिहाजा बजट जैसे अहम इवेंट के पहले हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है. इस दौरान वित्त मंत्री बजट से जुड़े कर्मचारियों को हलवा बांटती हैं. इसके बाद बजट की छपाई की प्रक्रिया शुरू हो जाती है.

बजट के पेश होने तक अकेले रहते हैं अधिकारी

आम बजट के छपने की प्रक्रिया के शुरू होने से लेकर बजट को संसद में पेश करने तक उससे जुड़े अधिकारियों को किसी से मिलने की इजाजत नहीं होती है. नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बनी प्रिंटिंग प्रेस में वित्त मंत्रालय के करीब सौ अधिकारी और कर्मचारी रहते हैं. ना तो वो किसी को कॉल कर पाते हैं और ना ही किसी से मिल पाते हैं. उनके लिए एक लैंडलाइन फोन होता है, जिस पर इनकमिंग की सुविधा होती है.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें