1. home Hindi News
  2. business
  3. adani groups signs an agreement with holcim ltd for acquisition of acc and ambuja cement stake vwt

गौतम अडाणी ने सीमेंट सेक्टर में रखा मजबूत कदम, अंबुजा और एसीसी सीमेंट को खरीदने का किया समझौता

बयान में कहा गया है कि अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के लिए होलसिम की हिस्सेदारी और खुली पेशकश पर विचार का मूल्य 10.5 अरब डॉलर है, जो इसे अडाणी समूह द्वारा अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण बनाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एशिया के सबसे बड़े अमीर गौतम अडाणी
एशिया के सबसे बड़े अमीर गौतम अडाणी
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : एशिया के सबसे अमीर हस्ती गौतम अडाणी ने अब सीमेंट सेक्टर में मजबूती से कदम रखने का फैसला किया है. अडाणी ग्रुप ने सीमेंट सेक्टर की दो प्रमुख कंपनियां एसीसी और अंबुजा सीमेंट के अधिग्रहण के लिए 10.5 अरब डॉलर का समझौता किया है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि स्विट्जरलैंड की कंपनी होलसिम की अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड का 63.19 फीसदी और एसीसी में 54.43 फीसदी हिस्सेदारी है. अडाणी ग्रुप इन दोनों कंपनियों की पूरी 100 फीसदी हिस्सेदारी की खरीद करेगा.

अडाणी ग्रुप ने होलसिम लिमिटेड के साथ किए समझौते

अडाणी ग्रुप ने एक बयान में कहा कि अडाणी परिवार ने एक ऑफशोर स्पेशल पर्पस व्हीकल (सहायक कंपनी) के जरिए घोषणा की है कि उसने भारत की दो प्रमुख सीमेंट कंपनियों अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में स्विट्जरलैंड स्थित होलसिम लिमिटेड की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए निश्चित समझौते किए हैं. अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से होलसिम की अंबुजा सीमेंट्स में 63.19 फीसदी और एसीसी में 54.53 फीसदी हिस्सेदारी है (जिसमें से 50.05 फीसदी अंबुजा सीमेंट्स के पास है).

10.5 अरब डॉलर की पेशकश

बयान में कहा गया है कि अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के लिए होलसिम की हिस्सेदारी और खुली पेशकश पर विचार का मूल्य 10.5 अरब डॉलर है, जो इसे अडाणी समूह द्वारा अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण बनाता है और बुनियादी ढांचे और सामग्री के क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा विलय और अधिग्रहण लेनदेन है. होलसिम ने एक बयान में कहा कि अंबुजा सीमेंट के लिए शेयर कीमत 385 रुपये और एसीसी के लिए शेयर कीमत 2,300 रुपये की इसी पेशकश की कीमत होलसिम के लिए 6.4 अरब सीएचएफ (स्विस फ्रैंक) की नकद आय में तब्दील हो जाती है.

होलसिम ने पिछले महीने भारत छोड़ने का किया था ऐलान

अडाणी समूह ने पिछले कुछ वर्षों में बंदरगाहों, बिजली संयंत्रों और कोयला खदानों के अपने मुख्य व्यवसाय से अलग हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में प्रवेश कर विविधता लाई है. समूह ने पिछले साल सीमेंट क्षेत्र में दो सहायक कंपनियों अडाणी सीमेंटेशन लिमिटेड और अडाणी सीमेंट लिमिटेड की स्थापना की थी. अडाणी सीमेंटेशन लिमिटेड गुजरात के दहेज और महाराष्ट्र के रायगढ़ में दो सीमेंट इकाइयां स्थापित करने की योजना बना रही है. दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट निर्माता होलसिम ने पिछले महीने यहां लंबे समय तक संघर्ष करने के बाद देश से बाहर निकलने की घोषणा की थी. दो सूचीबद्ध कंपनियों एसीसी और अंबुजा के माध्यम से कंपनी के पास 6.6 करोड़ टन प्रति वर्ष उत्पादन क्षमता (एमटीपीए) है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें