32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारतीय मूल के अजय बंगा बने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ CEO

भारतीय मूल के अजय बंगा को प्रतिष्ठित बिजनेस पत्रिका हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू ने दुनिया का सर्वश्रेष्ठ सीइओ का खिताब दिया है. इस पत्रिका ने दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ सीइओ की सूची जारी की है. हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अमेरिका की यात्र पर गये थे उस समय जिन शीर्ष अमेरिकी सीइओ के साथ उन्होंने […]

भारतीय मूल के अजय बंगा को प्रतिष्ठित बिजनेस पत्रिका हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू ने दुनिया का सर्वश्रेष्ठ सीइओ का खिताब दिया है. इस पत्रिका ने दुनिया के 100 सर्वश्रेष्ठ सीइओ की सूची जारी की है. हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अमेरिका की यात्र पर गये थे उस समय जिन शीर्ष अमेरिकी सीइओ के साथ उन्होंने बैठक की थी, उसमें अजय बंगा भी शामिल थे.

प्रतिष्ठित हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (HBR) पत्रिका द्वारा संकलित दुनिया में 100 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की सूची में एकमात्र भारतीय मूल के शीर्ष अधिकारी बंगा हैं. पत्रिका ने बंगा के साथ-साथ ई कारोबारकरने वालीकंपनी अमेजन के सीईओ जेफरी बेजोस को पहले स्‍थान पर रखा है.

इस पत्रिका ने वैसे विश्‍वस्‍तरीय सीर्इओ को सूचीबद्ध किया है जिन्‍होंने अपने लंबे परिश्रम के बल पर एक अच्‍छा परिणाम हासिल किया है. पत्रिका की ओर से दिये इस सम्‍मान को ‘Best-Performing CEOs in the World’ 2014 कहा गया है. सीईओ की सूची तैयार करते समय शेयरधारकों के रिटर्न तथा बाजार पूंजीकरण में वृद्धि को ध्यान में रखा जाता है. वर्ष 2010 में मास्टरकार्ड के सीईओ बने बंगा के नेतृत्व में कुल शेयरधारकों का रिटर्न 169 प्रतिशत बढ़ा जबकि बाजार पूंजीकरण में 66 अरब डॉलर का इजाफा हुआ.

सूची में सिस्को सिस्टमज के सीईओ जॉन चैंबर्स (तीसरे स्थान पर), यम ब्रांडस के सीईओ डेविड नोवाक (12वें), नेटफिक्स के प्रमुख रीड हास्टिंग्स (23वें), कैनन के सीईआसे फुजियो मिताराई (45वें), स्टारबकस के सीईओ हार्वर्ड शुल्ज (54वें), वाल्ट डिज्नी के सीईओ राबर्ट इगेर (60वें), एडिडास के मुख्य कार्यपालक हर्बर्ट हैनर (73वें) तथा नाइकी के सीईओ मार्क पार्कर (76वें) शामिल हैं. हालांकि 100 सीईओ की सूची में केवल दो महिलाएं आईटी कंपनी वेंटास की डेबरा कैफारो (27वें) तथा खुदरा कंपनी टीजेएक्स की कैरोल मेरोविटज हैं.

पत्रिका ने अपनी सूची में वैसे सीईओ को ही शामिल किया है जिन्‍होंने कम से कम दो साल में अपने बेहतरीन काम दिखाये हैं. पत्रिका की ओर से जारी बयान में कहा गया कि "एक अच्छा सीईओ होने के लिए नाते सिर्फ निवेश के प्रदर्शन की तुलना ही नहीं बल्कि दृष्टि, प्रामाणिकता, दीर्घकालिक योजना पर भी ध्‍यान देने की जरुरत होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें