27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

APY के तहत 10,000 रुपये प्रति माह पेंशन कर सकती है सरकार

नयी दिल्ली : सरकार अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत पेंशन सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति माह तक करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. इसका मौजूदा स्लैब 5,000 रुपये प्रति माह है. वित्तीय सेवा विभाग में संयुक्त सचिव मदनेश कुमार मिश्रा ने यहां पीएफआरडीए द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में यह जानकारी दी. […]

नयी दिल्ली : सरकार अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के तहत पेंशन सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति माह तक करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. इसका मौजूदा स्लैब 5,000 रुपये प्रति माह है. वित्तीय सेवा विभाग में संयुक्त सचिव मदनेश कुमार मिश्रा ने यहां पीएफआरडीए द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में यह जानकारी दी.

इसे भी पढ़ें : बढ़ी है अटल पेंशन योजना की लोकप्रियता, अगले साल तक लाभुकों की संख्या होगी एक करोड़ के पार

मिश्रा ने कहा कि एपीवाई के तहत पेंशन मूल्य बढ़ाये जाने की जरूरत है. उन्होंने कार्यक्रम के अवसर पर अलग से बताया कि हमने पेंशन मूल्य को बढ़ाकर 10,000 रुपये तक करने के (पीएफआरडीए द्वारा भेजे गये) प्रस्ताव को देखा है. हम इस पर सक्रियता से विचार कर रहे हैं.

पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के चेयरमैन हेमंत जी कांट्रेक्टर ने कहा कि एपीवाई का ग्राहक आधार बढ़ाने के उद्देश्य से यह प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा गया था. उन्होंने कहा कि इस समय पेंशन के पांच स्लैब 1,000-5,000 रुपये प्रतिमाह से है. बाजार से अधिक पेंशन राशि को लेकर कई आग्रह तथा सुझाव मिले हैं, क्योंकि कई लोगों को मानना है कि आज से 20-30 साल बाद 60 साल की उम्र में 5,000 रुपये की राशि पर्याप्त नहीं होगी.

कांट्रेक्टर ने कहा कि हमने इस प्रस्ताव को सरकार के पास भेजा है कि इस राशि को बढ़ाकर 10,000 रुपये तक किया जाना चाहिए. पीएफआरडीए ने दो और प्रस्ताव मंत्रालय को भेजे हैं, जिनमें एपीवाई के लिए स्वत: नामांकन तथा इस योजना में शामिल होने की अधिकतम आयु बढ़ाकर 50 साल किया जाना शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें