28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मधुमेह के मरीजों के लिए संयम व सतर्कता जरूरी

14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस कोलकाता : अगर आपको मधुमेह है तो किसी चमत्कार का इंतजार मत कीजिए. खानपान पर नियंत्रण रख व्यायाम करें और कुछ ऐसे तौर तरीके अपनाएं, जिनसे मधुमेह की जटिलताएं शरीर में अन्य बीमारियों का कारण न बने. डॉक्टरों के अनुसार, मधुमेह खुद एक बीमारी नहीं बल्कि कई बीमारियों की […]

14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस

कोलकाता : अगर आपको मधुमेह है तो किसी चमत्कार का इंतजार मत कीजिए. खानपान पर नियंत्रण रख व्यायाम करें और कुछ ऐसे तौर तरीके अपनाएं, जिनसे मधुमेह की जटिलताएं शरीर में अन्य बीमारियों का कारण न बने. डॉक्टरों के अनुसार, मधुमेह खुद एक बीमारी नहीं बल्कि कई बीमारियों की जड़ है.
ऐसे में मधुमेह के संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है. मधुमेह के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ष 1991 में अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह संघ (आइडीएफ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की पहल पर 160 से अधिक देशों में मधुमेह दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष ‘द फैमिली एंड डायबिटीज’ को थीम बनाया गया है.
दुनियाभर में 72 मिलियन जबकि भारत में करीब 49 फीसदी लोग मधुमेह से ग्रसित हैं. रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2025 तक दुनियाभर में 134 मिलियन लोग इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में जागरूकता के जरिये ही इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके साथ ही मधुमेह पीड़ित मरीज की देख-रेख के लिए फैमिली सपोर्ट की भी जरूरत पड़ती है.
विश्व मधुमेह दिवस से पूर्व फोर्टिस हॉस्पिटल के मधुमेह व इंडोक्राइनोलॉजी विशेषज्ञ डॉ विनायक सिन्हा ने कहा कि मधुमेह के मरीजों के लिए संयम और सतर्कता आवश्यक है. मरीज खानपान और स्वास्थ्य का बेहतर ध्यान रखकर इस बीमारी पर नियंत्रण रख सकते हैं. दवा के नियमित सेवन, रक्त शर्करा की नियमित निगरानी, सटीक आहार और व्यायाम की मदद से इस बीमारी को नियंत्रित रखा जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें