31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कल से बदल रहे हैं आधार, पैन और राशन कार्ड को लेकर कई नियम, आपके लिए जानना है जरूरी

irctc login, emi relief, petrol diseal price : वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के मद्देनज देश में 1 जून से कई बदलाव हो रहे हैं. इन बदलाव में वन नेशन वन राशन कार्ड महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, एक जून से रेलवे और गो एयर सेवा भी शुरू हो जायेगी. वहीं कई जगहों पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में भी बढ़ोतरी की जायेगी. आइये जानते हैं आगामी 1 जून से किन-किन नियमों में बदलाव आ सकती है.

नयी दिल्ली : वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के मद्देनज देश में 1 जून से कई बदलाव हो रहे हैं. इन बदलाव में वन नेशन वन राशन कार्ड महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, एक जून से रेलवे और गो एयर सेवा भी शुरू हो जायेगी. वहीं कई जगहों पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में भी बढ़ोतरी की जायेगी. आइये जानते हैं आगामी 1 जून से किन-किन नियमों में बदलाव आ सकती है.

‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ – पूरे देश में 1 जून से वन नेशन वन राशन कार्ड का नियम लागू हो जायेगी. इस नियम के तहत देश में एक ही राशन कार्ड से कहीं भी लोग राशन उठा सकते हैं. केंद्रीय खाद्य उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान के अनुसार देश के 17 राज्यों को अबतक जोड़ा जा चुका है. इसके अलावा अन्य राज्यों को जोड़ने की प्रक्रिया चालू है. 1 जून से यह विधिवत शुरू हो जायेगी.

आधार करेक्शन का काम- 1 जून से देश-भर में आधारकार्ड करेक्शन का काम किया जा सकता है. देश भर में इसके लिए सीएससी को इसके लिए जिम्मेदारी दी गयी है. इससे पहले, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर बताया था कि आधार करेक्शन अब आसानी से किया जा सकता है.

Also Read: अब 10 मिनट में बनेगा पैन कार्ड, कैसे भरें ऑनलाइन फार्म, यहां देखें पूरा डिटेल

गैस सिलेंडर के दाम होंगे तय– 1 जून से देश में गैस सिलेंडर की नयी दरें लागू होगी. कोरोनावायरस संकट के बीच माना जा रहा है कि कीमत में कमी की जायेगी. बता दें कि पिछले महीने गेस सिलेंडर की कीमत में कटौती की गयी थी. सरकार ने 14 रुपये प्रति सिलेंडर गैस के दाम में कटौती किया था.

यहां बढ़ेंगे पेट्रोल डीजल के रेट- देश के कई राज्यों में 1 जून से पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की जायेगी. जम्मू-कश्मीर ने इसका ऐलान पहले ही कर दिया है. जम्मू-कश्मीर में 1 जून से पेट्रोल की कीमत में 2 रुपये और डीजल की कीमत में 1 रुपये की वृद्धि की गई है.

200 ट्रेनें चलेगी– देशभर में कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से ठप पड़ी रेलवे सेवा फिर से शुरू हो जायेगी. रेल मंत्रालय के अनुसार देश में 100 जोड़ी ट्रेन फिर से पटरी पर दौड़ना शुरू कर देगी. यह ट्रेन देश के विभिन्न हिस्सों के लिए शुरू होगी. ट्रेन का टिकट IRCTC के वेबसाइट से कटाया जा सकता है.

ईएमआई में राहत– लॉकडाउन की वजह से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को ईएमआई चुकाने में तीन महीने की अतिरिक्त राहत दिया है. पहले 1 जून को यह खत्म हो जाता, लेकिन अब 31 अगस्त तक ईएमआई किस्त भरने में राहत मिली है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें