27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bihar Weather News : अगले 48 घंटे में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, बिहार में बारिश का अलर्ट जारी

Bihar Weather News प्रदेश में पांच अगस्त से फिर अच्छी बारिश के आसार हैं. अभी बिहार से ट्रफ लाइन दक्षिण की तरफ खिसक गयी है.

Bihar Weather News, पटना. प्रदेश में पांच अगस्त से फिर अच्छी बारिश के आसार हैं. अभी बिहार से ट्रफ लाइन दक्षिण की तरफ खिसक गयी है. हालांकि दो दिन बाद से बिहार में एक बार फिर कम दबाव का केंद्र व चक्रवाती सिस्टम विकसित होने का पूर्वानुमान है. प्रदेश में अभी तक सामान्य से 44 फीसदी अधिक यानी 776 मिमी से अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है.

आइएमडी पटना की तरफ से जारी आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पूरे प्रदेश में दिन व रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा. पटना में उच्चतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.4 डिग्री सेल्सियस, गया में सामान्य से आधा डिग्री सेल्सियस अधिक 33.5, भागलपुर में साढ़े तीन डिग्री अधिक 36.4 डिग्री व पूर्णिया में सामान्य से दो डिग्री अधिक 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

बिहार में 14 जिलों की 1059 पंचायतें बाढ़ से प्रभावित

बिहार के 14 जिलों के 113 प्रखंडों की 1,059 पंचायतें प्रभावित हुई हैं, वहां आवश्यकतानुसार राहत शिविर चलाये जा रहे हैं. राज्य में रविवार को बागमती, महानंदा, कमला, बूढ़ी गंडक और घाघरा नदियों का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर था. वहीं कोसी नदी के जल स्तर में कमी का संकेत था. जल संसाधन विभाग के अनुसार कोसी नदी में रविवार दोपहर 12 बजे एक लाख 73 हजार 215 क्यूसेक व गंडक नदी में एक लाख 83 हजार 400 क्यूसेक जलस्राव प्रवाहित हुआ है.

बागमती व महानंदा नदी का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर था. सोन नदी में 29 हजार 244 क्यूसेक जलस्राव प्रवाहित हुआ है और इसकी प्रवृत्ति बढ़ने की है. कमला बलान व बूढी गंडक नदी का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर है. आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने बताया कि बिहार की विभिन्न नदियों के बढ़े जल स्तर को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से सतर्क है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें