20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Prabhat Impact : ऊंची दर पर यूरिया बेचनेवालों पर सरकार सख्त, छापेमारी शुरू, खाद की कई दुकानें सील

राजधानी सहित राज्य के कई जिलों में तय कीमत से ऊंची दर पर खाद बेचे जाने की खबर को कृषि मंत्री और उनके विभाग ने गंभीरता से लिया है. मंत्री ने विभाग के सचिव को निर्देश दिया है कि सभी जिलों में उड़नदस्ता बनाकर खाद-बीज की दुकानों का नियमित निरीक्षण कराया जाये

रांची : राजधानी सहित राज्य के कई जिलों में तय कीमत से ऊंची दर पर खाद बेचे जाने की खबर को कृषि मंत्री और उनके विभाग ने गंभीरता से लिया है. मंत्री ने विभाग के सचिव को निर्देश दिया है कि सभी जिलों में उड़नदस्ता बनाकर खाद-बीज की दुकानों का नियमित निरीक्षण कराया जाये. इसी क्रम में शुक्रवार को पूरी राजधानी में व्यापाक पैमाने पर छापेमारी की गयी. कई दुकानों को नोटिस जारी किया गया है.

जिला कृषि कार्यालय ने शनिवार को दो टीम बनाकर कई प्रखंडों में निरीक्षण किया. इस दौरान खाद के स्टॉक की जांच की गयी. चान्हो, पतरातू रोड स्थित हरियाली बीज भंडार को सील कर दिया गया है. बीज भंडार की अनुज्ञप्ति तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दी गयी है. गौरतलब है कि प्रभात खबर ने सात अगस्त के अंक में ऊंची कीमत पर यूरिया बेचे जाने की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी.

इधर, कृषि मंत्री के निर्देश पर कृषि निदेशक मनोज कुमार ने शुक्रवार को राजधानी के थोक खाद-बीज के विक्रताओं के साथ बैठक की. इसमें विक्रेताओं को निर्देश दिया कि किसानों को हर हाल में तय कीमत पर खाद उपलब्ध होना चाहिए. इधर, रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार को पूरे मामले पर गंभीरता से कार्रवाई करने का निर्देश दिया. इस पर जिला कृषि पदाधिकारी ने भी अपने कार्यालय में थोक खाद-बीज विक्रेताओं के साथ बैठक की. उनको निर्देश दिया कि सरकार द्वारा तय कीमत पर ही खाद मिलना चाहिए. इसका पक्का बिल भी मिलना चाहिए. इसमें गड़बड़ी की सूचना मिलने पर कार्रवाई की जायेगी.

प्रभात खबर ने सात अगस्त के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित की थी खबर

46 खाद-बीज दुकानों में छापेमारी, कई को नोटिस

सरकार किसानों को उचित कीमत पर खाद दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है. खाद की कालाबाजारी कभी बरदाश्त नहीं की जायेगी. विभाग के सचिव को सभी जिलों में उड़नदस्ता बनाकर काम कराने को कहा गया है. किसानों को अगर कहीं भी ज्यादा कीमत पर खाद मिलता है, तो वे उचित माध्यम से मुझसे शिकायत कर सकते हैं.

– बादल, कृषि मंत्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें