28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IRCTC : एक अप्रैल से पटरी पर दौड़ सकती हैं सभी यात्री ट्रेनें, स्टेकहोल्डर्स से बातचीत के बाद शुरू होगा परिचालन

IRCTC, Indian Railway, Passenger trains : नयी दिल्ली : कोरोना महामारी को लेकर पिछले साल मार्च महीने से बंद ट्रेनों को एक अप्रैल, 2021 से चलाये जाने को लेकर मंथन शुरू हो गया है. उम्मीद है कि एक अप्रैल, 2021 से सभी ट्रेनें पटरी पर लौट सकती हैं.

नयी दिल्ली : कोरोना महामारी को लेकर पिछले साल मार्च महीने से बंद ट्रेनों को एक अप्रैल, 2021 से चलाये जाने को लेकर मंथन शुरू हो गया है. उम्मीद है कि एक अप्रैल, 2021 से सभी ट्रेनें पटरी पर लौट सकती हैं.

मालूम हो कि कोरोना संकट काल में पिछले साल देश भर में लगाये गये लॉकडाउन में यातायात के सभी साधनों को भी यत्र-तत्र रोक दिया गया था. इसके बाद रेल का पहिया भी थम गया था.

देश के कई भागों में फंसे लोग अपने-अपने घरों के लिए पैदल, साइकिल, रिक्शे या अन्य वाहनों के जरिये चल दिये. बाद में रेलवे ने सीमित रूप से विशेष ट्रेनों का परिचालन कर लोगों और श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया.

देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था को लेकर धीरे-धीरे ट्रेनों को पटरी पर लाया जा रहा है. जनवरी 2021 में करीब 250 ट्रेनों को शुरू किया गया. अभी तक करीब 65 फीसदी ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही हैं. हालांकि, मालगाड़ी का परिचालन कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक किया जा रहा है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी फरवरी माह में ही कहा था कि सामान्य रेल सेवा के परिचालन को लेकर स्टेक होल्डर्स से बात की जायेगी. अभी देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम चल रहा है. कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक, सावधानी और रोकथाम जरूरी है.

त्योहारी मांग और शादी-विवाह को देखते हुए एक अप्रैल से यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू किये जाने की उम्मीद है. रेलवे प्रवक्ता के मुताबिक, अभी तक कोई तिथि निर्धारित नहीं की गयी है कि यात्री ट्रेनें कब से चलायी जायेंगी. स्टेकहोल्डर्स से बातचीत के बाद फैसला किया जायेगा.

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए आईआरसीटीसी ने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड कर दिया है. मालूम हो कि 80 फीसदी से ज्यादा टिकट ऑनलाइन ही बुक किये जा रहे हैं. आई-पे में ऑटो पे का फीचर जोड़ा गया है.

पेमेंट गेटवे की सुविधा बढ़ने से उपभोक्ताओं को जहां टिकट बुकिंग में समय की बचत हो रही है, वहीं तत्काल टिकट के ऑटो कैंसिल होने पर राशि के रिफंड होने के समय में भी बचत हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें