20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Navagraha: सूर्य, मंगल, शनि, राहु-केतु समेत इन नौ ग्रहों का क्या है महत्व, जानें आपके जीवन में क्या पड़ता है प्रभाव

Jyotish Shastra : सौरमंडल के प्रत्येक ग्रह की परिभाषा अलग-अलग है. भारतीय ज्योतिष शास्त्र में नौ ग्रहों का वर्णन किया जाता है. नवग्रहों में सूर्य, चंद्रमा, बुध, शुक्र, मंगल, गुरु, शनि, राहु और केतु शामिल हैं. वहीं, ज्योतिष के अनुसार सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है.

Jyotish Shastra : सौरमंडल के प्रत्येक ग्रह की परिभाषा अलग-अलग है. भारतीय ज्योतिष शास्त्र में नौ ग्रहों का वर्णन किया जाता है. नवग्रहों में सूर्य, चंद्रमा, बुध, शुक्र, मंगल, गुरु, शनि, राहु और केतु शामिल हैं. नौ ग्रहों के शुभ-अशुभ प्रभाव से मानव जीवन प्रभावित होता है. ग्रहों की अशुभता की वजह से मानव जीवन में अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं, ज्योतिष के अनुसार सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है. ये सभी ग्रह अलग-अलग प्रकार के वाहन पर सवारी करते हैं और इनके गुण व प्रकृति भी एक-दूसरे से भिन्न हैं. आइए जानते हैं इन सभी नवग्रहों के बारे में कुछ जरुरी बातें…

सूर्य- यह सभी ग्रहों का मुखिया है. सौर देवता, आदित्यों में से एक, कश्यप और उनकी पत्नियों में से एक अदिति के पुत्र है. उनके बाल और हाथ सोने के हैं. उनके रथ को सात घोड़े खींचते हैं, जो सात चक्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं. वे रवि के रूप में रविवार के स्वामी हैं.

चंद्र- यह मन का प्रतिनिधित्व करते है. चंद्र को सोम के रूप में भी जाना जाता है. उन्हें वैदिक चंद्र देवता सोम के साथ पहचाना जाता है. चंद्र जवान, सुंदर, गौर, द्विबाहु के रूप में वर्णित किया गया है. चंद्र के हाथों में एक मुगदर और एक कमल रहता है. वे हर रात पूरे आकाश में अपना रथ चलाते हैं. सोम के रूप में वे सोम वार के स्वामी हैं. वे सत्व गुण वाले हैं. वे मन, माता की रानी का प्रतिनिधित्व करते हैं.

मंगल- यह युद्ध के देवता और ब्रह्मचारी है. मंगल, लाल ग्रह मंगल के देवता हैं. मंगल ग्रह को संस्कृत में अंगारक या भौम के नाम से जाना जाता है. मंगल ऊर्जावान कार्रवाई, आत्मविश्वास और अहंकार का प्रतिनिधित्व करते हैं.

बुध- यह एक पंख वाले शेर की सवारी है. बुध, बुध ग्रह का देवता है और चन्द्र (चांद) और तारा (तारक) का पुत्र है. वे व्यापार के देवता भी हैं. वहीं, व्यापारियों के रक्षक भी. वे रजो गुण वाले हैं और संवाद का प्रतिनिधित्व करते हैं. बुध के हाथों में एक कृपाण, एक मुगदर और एक ढाल होती है और वे एक पंख वाले शेर की सवारी करते हैं.

बृहस्पति- बृहस्पति, देवताओं के गुरु और दानवों के गुरु शुक्राचार्य के कट्टर विरोधी हैं. वे शील और धर्म के अवतार हैं. प्रार्थनाओं और बलिदानों के मुख्य प्रस्तावक हैं. जिन्हें देवताओं के पुरोहित के रूप में प्रदर्शित किया जाता है. वे सत्व गुणी हैं और ज्ञान और शिक्षण का प्रतिनिधित्व करते हैं. वे पीले या सुनहरे रंग के हैं और एक छड़ी एक कमल और अपनी माला धारण करते हैं.

शुक्र- यह दैत्यों के शिक्षक है. शुक्र, जो भृगु और उशान के बेटे हैं. वे दैत्यों के शिक्षक और असुरों के गुरु हैं, जिन्हें शुक्र ग्रह के साथ पहचाना जाता है. वे शुक्रवार के स्वामी हैं. प्रकृति से वे राजसी हैं और धन, खुशी और प्रजनन का प्रतिनिधित्व करते हैं. वे सफेद रंग, मध्यम आयु वर्ग और भले चेहरे के हैं.

शनि– काले कौवा पर सवार रहते है. शनि नौ खगोलीय ग्रहों में से एक है. शनि, शनिवार का स्वामी है. इसकी प्रकृति तमस है और कठिन मार्गीय शिक्षण, कॅरियर और दीर्घायु को दर्शाता है. शनि शब्द की व्युत्पत्ति शनये क्रमति सः से हुई अर्थात, वह जो धीरे-धीरे चलता है. शनि को सूर्य की परिक्रमा में 30 वर्ष लगते हैं. उनका चित्रण काले रंग में, एक तलवार, तीर और दो खंजर लिए हुए होते है. वे अक्सर एक काले कौए पर सवार होते हैं.

केतु- सांप की पूंछ के रूप में प्रभाव देते हैं. केतु को आम तौर पर एक छाया ग्रह के रूप में जाना जाता है. उसे राक्षस सांप की पूंछ के रूप में माना जाता है. केतु का प्रभाव मानव जीवन और पूरी सृष्टि पर पड़ता है. केतु प्रकृति में तमस है और पारलौकिक प्रभावों का प्रतिनिधित्व करता है.

राहु- राक्षसी सांप का मुखिया है. राहु, राक्षसी सांप का मुखिया है, जो हिन्दू शास्त्रों के अनुसार सूर्य और चंद्रमा को निगलते हुए ग्रहण को उत्पन्न करता है. चित्रकला में उन्हें एक ड्रैगन के रूप में दर्शाया गया है, जिसका कोई सर नहीं है और जो आठ काले घो़ड़ों द्वारा खींचे जाने वाले रथ पर सवार हैं. वह तमस असुर है. राहु काल को अशुभ माना जाता है.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें