37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जम्मू में तैयार हुआ विक्षोभ, बिहार में अगले 48 घंटे में बारिश के बने आसार

Bihar weather forecast today |Rain prediction : बंगाल की खाड़ी के चक्रवातीय तूफान 'यास' के प्रभाव से बीती 27 मई से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रविवार को पूरी तरह थम गया. बारिश थमते ही धूप ने तेवर दिखाया और अधिकतम तापमान को 34.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिया. मौसम विशेषज्ञ डॉ एसएन पांडेय बताया कि जो महज दो दिन पहले गिरकर 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

बंगाल की खाड़ी के चक्रवातीय तूफान ‘यास’ के प्रभाव से बीती 27 मई से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रविवार को पूरी तरह थम गया. बारिश थमते ही धूप ने तेवर दिखाया और अधिकतम तापमान को 34.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिया. मौसम विशेषज्ञ डॉ एसएन पांडेय बताया कि जो महज दो दिन पहले गिरकर 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

यानी महज 48 घंटे में अधिकतम तापमान में 10.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. जबकि हीट इंडेक्स बढ़कर 40 डिग्री के करीब पहुंच गया. नतीजा हो गया कि उमस से लोग पसीना-पसीना होते रहे. पसीना के कारण लोग तरबतर होते रहे. देर शाम तक ब्याकुलता के साथ लोगों में चिड़चिड़ा रहे.

उत्तर बिहार के अन्य जिलों में भी होगी बारिश – मौसम विज्ञानी ने इसी के साथ अगली बारिश का पूर्वानुमान भी व्यक्त किया है. जम्मू के ऊपर बना एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है. तिब्बत की ओर जाने के क्रम में जब यह उत्तर बिहार के ऊपर से गुजरेगा तो गोपालगंज में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश की वजह बनेगा. सीवान और चंपारण में हल्की से मध्यम वर्षा भी हो सकती है. दो-तीन जून से इस बारिश का पूर्वानुमान मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं. बादलों के आने का सिलसिला मंगलवार से ही शुरू हो जाएगा. हालांकि उन्होंने यह भी बताया कि यह बारिश एक-दो दिन से ज्यादा नहीं होगी.

पूर्वी हवाएं भी चलेंगी- इस दौरान बादल आसमान में लगातार डेरा डाले रहेंगे और पूर्वी हवाएं भी 20 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेंगी. ऐसे में एक बार फिर तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जाएगी. हालांकि यह गिरावट भी अस्थाई ही रहेगी. उसके बाद तापमान जेठ का रंग दिखाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें