33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार सरकार देगी निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि को प्रशिक्षण, तीन माह में पूरी होगी ट्रेनिंग

पंचायती राज विभाग द्वारा सरकार की सभी योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए गहन प्रशिक्षण की तैयारी की जा रही है. पंचायत आम चुनाव के बाद जनवरी, फरवरी और मार्च में पंचायती राज संस्थाओं में निर्वाचित होनेवाले दो लाख 55 हजार 22 जन प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण की तैयारी शुरू हो गयी है.

पटना. पंचायती राज विभाग द्वारा सरकार की सभी योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए गहन प्रशिक्षण की तैयारी की जा रही है. पंचायत आम चुनाव के बाद जनवरी, फरवरी और मार्च में पंचायती राज संस्थाओं में निर्वाचित होनेवाले दो लाख 55 हजार 22 जन प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण की तैयारी शुरू हो गयी है.

प्रशिक्षण में निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को मनरेगा, खाद्य सुरक्षा, पेंशन, मुख्यमंत्री निश्चय योजना, स्वच्छता अभियान, शराबबंदी, बाल-विवाह व दहेज प्रथा के साथ उनके कर्तव्य और दायित्वों की जानकारी दी जायेगी. साथ ही ग्राम कचहरी के पंच और सरपंच को न्याय के संबंध में जानकारी दी जायेगी.

त्रिस्तरीय ग्राम पंचायतों में निर्वाचित होनेवाले जन प्रतिनिधियों को गहन प्रशिक्षण देने के लिए चार प्रकार की पुस्तिका तैयार की गयी है. इसमें वार्ड सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, प्रमुख, उपप्रमुख, जिला पर्षद सदस्य और जिला पर्षद के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के कर्तव्य और अधिकारों की जानकारी दी जायेगी. साथ ही ग्राम कचहरी की पूरी व्यवस्था की जानकारी पंच व सरपंचों को दी जायेगी.

इसमें पंचायती राज के निर्वाचित प्रतिनिधियों को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अन्नपूर्णा योजना, अंत्योदय योजना के बारे में बताया जायेगा. साथ ही सामाजिक सुरक्षा योजना में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना, दिव्यांग पेंशन योजना, लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, बिहार राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री सामर्थ्य योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना, कबीर अंत्येष्टि योजना के बारे में बताया जायेगा. इसके अलावा उनको मानव विकास सूचकांक, बुनियादी ढांचे का विकास और उत्पादन क्षेत्र के विकास के बारे में प्रशिक्षण दिया जायेगा.

सबसे गहन प्रशिक्षण वित्तीय प्रबंधन और लेखा और इ-पंचायत के बारे में निर्वाचित प्रतिनिधियों को दिया जायेगा. प्रतिनिधियों को लोक सूचना का अधिकार अधिनियम की जानकारी भी दी जायेगी.

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि पंचायत आम चुनाव का काम पूरा होने के बाद उपमुखिया, प्रमुख, उपप्रमुख, जिला पर्षद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव दिसंबर तक पूरा कर लिया जायेगा. उन्होंने बताया कि पंचायत के निर्वाचित सभी जनप्रतिनिधियों को जनवरी, फरवरी और मार्च में प्रशिक्षण की तैयारी की गयी है.

निर्वाचित होनेवाले प्रतिनिधियों में नये सदस्य भी शामिल हो रहे हैं. ऐसे में सभी निर्वाचित प्रतिनिधियों को उनके अधिकार व कर्तव्य और सरकारी योजनाओं से संबंधित बुकलेट भी तैयार कराया गया है. उसका वितरण किया जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें