29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भाजपा के पूर्व विधायक पर चाईबासा में नक्सली हमला, दो अंगरक्षकों की कर दी हत्या, जानें पूरा घटनाक्रम

मनोहरपुर से भाजपा के पूर्व विधायक गुरुचरण नायक पर नक्सली हमला हुआ है. ये घटना तब घटी जब वो एक विद्यालय के कार्यक्रम में भाग लेने गये थे. नक्सलियों ने विधायक को दो अंगरक्षकों को भी मौत के घाट उतार दिया है.

चाईबासा : स्कूल के स्थापना दिवस कार्यक्रम में भाग लेने गये मनोहरपुर के पूर्व भाजपा विधायक गुरुचरण नायक पर हार्डकोर नक्सली मोछू नक्सली दस्ते ने मंगलवार की शाम 5.15 बजे हमला कर दिया. पूर्व विधायक पश्चिमी सिंहभूम (चाईबासा) जिले के गोइलकेरा थाना क्षेत्र के झीलरुवां गांव स्थित प्रोजेक्ट विद्यालय के कार्यक्रम में भाग लेने गये थे. विधायक ने घटना के दौरान भीड़ का सहारा लेकर अपनी जान बचायी.

फिर वहां से भागकर सोनुवा थाना पहुंचे. वहीं, उनके दो अंगरक्षकों की नक्सलियों ने गला रेतकर हत्या कर दी, जबकि तीसरे अंगरक्षक ने अपना एके-47 फेंकने के बाद भागकर जान बचायी. उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. नक्सली हमले के पहले स्कूल में फुटबॉल मैच स्कूल में चल रहा था. उसके पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लेने के लिए पूर्व विधायक वहां गये थे.

सौ की संख्या में पहुंचे नक्सलियों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग :

सौ की संख्या में पहुंचे नक्सलियों ने पहले ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी, जिससे अफरा-तफरी मच गयी. पूर्व विधायक के तीनों अंगरक्षकों से पांच-पांच की संख्या में नक्सली उलझ गये. नक्सलियों ने उन्हें पीटना शुरू किया. विधायक के दोनों अंगरक्षकों जवान शंकर नायक और जवान ठाकुर हेम्ब्रम की नक्सलियों ने पटकने के बाद गला रेतकर हत्या कर दी.

दोनों को मारा गया देखकर तीसरा अंगरक्षक राम कुमार टुडू मौके पर एके-47 फेंककर जान बचाकर भागा. नक्सलियों ने विधायक के तीनों अंगरक्षकों के हथियार भी लूट लिये. घटना के करीब दो-ढाई घंटे बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने एक अंगरक्षक का शव बरामद किया, जबकि दूसरे के शव की खोज समाचार लिखने तक जारी थी.

चार दिन पूर्व ही दो लोगों की हुई थी हत्या :

चार-पांच दिन पूर्व गोइलकेरा थाना क्षेत्र में पुलिस की मुखबिरी का आरोप लगाकर नक्सलियों ने दो लोगों की हत्या कर दी थी. इस घटना के बाद से गोइलकेरा, सोनुवा व टोंटो थाना क्षेत्र के लोगों में दहशत देखी जा रही थी.

पूर्व विधायक अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बिना पुलिस को सूचना दिये गये थे और यह घटना घट गयी. इसमें दो अंगरक्षक शहीद हुए हैं, जबकि पूर्व विधायक गुरुचरण नायक और उनके एक अन्य अंगरक्षक सुरक्षित हैं. पुलिस मौके पर पहुंचकर आवश्यक कार्रवाई में जुटी है. एक जवान का शव बरामद किया गया है.

अजय लिंडा, एसपी पश्चिम सिंहभम

पूर्व विधायक गुरुचरण नायक द्वारा कार्यक्रम में जाने की कोई सूचना नजदीकी थाने अथवा पदाधिकारी को नहीं दी गयी थी. माननीय की झूठी लोकप्रियता पाने की चाहत में चाईबासा जिले के आरक्षी 153 ठाकुर हेम्ब्रम और आरक्षी 325 शंकर नायक नक्सली घटना में शहीद हो गये.

राकेश पांडेय, प्रदेश अध्यक्ष, झारखंड पुलिस मेंस एसोसिएशन

घटना की कहानी पूर्व विधायक की जुबानी

पूर्व विधायक गुरुचरण नायक ने बताया कि वह हर साल झीलरूंवा के प्रोजेक्ट हाइस्कूल के स्थापना दिवस पर जाते हैं. आयोजकों को कहा गया था कि शाम चार बजे तक कार्यक्रम खत्म कर देना है. कार्यक्रम जल्दी तो खत्म कर दिया गया था, लेकिन पुरस्कार बांटने में शाम पांच बज गया था.

वहीं पुरस्कार बांटने का काम खत्म कर वह गाड़ी में बैठने ही वाले थे कि 15 -20 नक्सली वहां पहुंच गये और अंगरक्षकों को घेर लिया. फिर जमीन पर गिराकर चाकू से रेतकर दो अंगरक्षकों को मार डाला, वहीं तीसरा अंगरक्षक राम कुमार टुडू दोनों अंगरक्षकों को बचाने के लिए नक्सलियों से भिड़ा. लेकिन उसे भी मारपीट कर घायल कर दिया गया. पूरी घटना उनकी आंखों के सामने हुई. इस पर वह जान बचाने के लिए मैदान में ही भीड़ में घुस गये. वहीं अंधेरा होने के बाद धीरे- धीरे पैदल चलकर घर पहुंचे. फिर वहां से गाड़ी से थाना पहुंचकर पुलिस को घटना की जानकारी दी.

पहले भी नायक पर हुअा था हमला

पश्चिम सिंहभूम के आंनदपुर, हरता क्षेत्र में पूर्व में भी नक्सलियों ने पूर्व विधायक गुरुचरण नायक पर हमला किया था. हमले में वह बाल-बाल बच गये थे. पूर्व में उनके आवास पर नक्सलियों ने पोस्टर भी चिपकाया था

निशाने पर रहे हैं सांसद-विधायक

सभा से लौटने के दौरान माले विधायक महेंद्र सिंह को मार दी थी गोली : 16 जनवरी 2005 को माले विधायक महेंद्र सिंह बगोदर से सभा कर लौट रहे थे. दुर्गीधवैया गांव के पास मोटरसाइकिल पर आये दो युवकों ने उनको गोली मार दी, जिससे उनकी मौत हो गयी थी.

फुटबाॅल मैच में पुरस्कार बांटने के दाैरान झामुमो सांसद की कर दी थी हत्या :

चार मार्च 2007 को होली के दिन झामुमो के तत्कालीन सांसद सुनील महतो की हत्या जमशेदपुर के घाटशिला थाना क्षेत्र के बागुड़िया में कर दी गयी थी. सुनील महतो फुटबॉल मैच में पुरस्कार वितरित करने पहुंचे थे. उनके अंगरक्षक की इंसास लूटी गयी थी.

विधायक रमेश सिंह मुंडा की हत्या में पूर्व मंत्री सहित 15 पर एनआइए कर चुकी है चार्जशीट :

आठ-नौ जुलाई 2008 को बुंडू में समारोह के दौरान तमाड़ के तत्कालीन विधायक रमेश सिंह मुंडा सहित चार लोगों की हत्या हार्डकोर नक्सली कुंदन पाहन सहित अन्य ने मिलकर कर दी थी. एनआइए ने पूर्व मंत्री राजा पीटर, नक्सली कुंदन पाहन और विधायक के अंगरक्षक सहित 15 अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें