20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Board Exam 2022: छात्रों के लिए अनिवार्य होगी प्री बोर्ड परीक्षा, जानें UPMSP कब जारी करेगा शेड्यूल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने सभी स्कूलों को प्री-बोर्ड एग्जाम आयोजित कराने का आदेश दिया गया है. प्रदेश में 7 फरवरी से 9वीं और उससे ऊपर के छात्रों की क्लासेस शुरू हो चुकी हैं. इस दौरान ही यूपी प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित कराई जाएगी.

UP Board Exam: उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं के छात्र बोर्ड परीक्षा की तारीखों का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. इस बीच माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से बड़ी खबर सामने आई है. बोर्ड की तरफ से सभी स्कूलों को प्री-बोर्ड एग्जाम आयोजित कराने का आदेश दिया गया है. प्रदेश में 7 फरवरी से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की क्लासेस शुरू हो चुकी हैं. इस दौरान ही यूपी प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित कराई जाएगी.

समान पैटर्न में आयोजित की जाएगी परीक्षा

यूपी प्री-बोर्ड एग्जाम बोर्ड परीक्षा के समान पैटर्न में आयोजित की जाएगी, ताकि छात्रों को पैटर्न से परिचित कराया जा सके. हालांकि, यूपी प्री-बोर्ड परीक्षा की तारीखों की बोर्ड द्वारा अभी पुष्टि नहीं की गई है. जल्द ही डेटशीट जारी की जाएगी. संबंधित स्कूलों के शिक्षक उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करेंगे. यूपी विधानसभा चुनाव 7 मार्च को समाप्त होने के बाद. बोर्ड परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह या अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती हैं.

बोर्ड परीक्षा की डेटशीट के बाद जारी होंगे प्रवेश पत्र

यूपी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए प्रवेश पत्र यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 डेटशीट के बाद जारी किया जाएगा. बोर्ड परीक्षा के लिए कक्षा 10 और 12 के लगभग 52 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया है.

कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 28 लाख छात्र और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 24 लाख छात्र परीक्षा में बैठेंगे. यूपी बोर्ड का कहना है कि बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द नहीं किया जाएगा. आधिकारिक यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 शेड्यूल या डेटशीट upmsp.edu.in पर जारी की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें