25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Covid Vaccination: विदेश जाने के इच्छुक लोग पैसे दे लगवा सकेंगे बूस्टर डोज, सरकार से जल्द मिलेगी अनुमति!

Covid Vaccination केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ऐसे लोगों को बूस्टर डोज देने पर विचार कर रहा है जो पढ़ाई, नौकरी, खेलकूद व आधिकारिक या व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं में शामिल होने के लिए विदेश जाना चाहते हैं.

Covid Vaccination केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ऐसे लोगों को बूस्टर डोज देने पर विचार कर रहा है जो पढ़ाई, नौकरी, खेलकूद और आधिकारिक या व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं में शामिल होने के लिए विदेश जाना चाहते हैं. हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक निर्देश जारी नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि सरकार इन लोगो के लिए जल्द ही कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक दिए जाने की अनुमति दे सकती है.

बूस्टर डोज के लिए करना होगा भुगतान!

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को जानकारी देते हुए कहा कि इस बात पर भी चर्चा हो रही है कि क्या विदेश जाने वाले यात्रियों को निजी टीकाकरण केंद्रों पर बूस्टर खुराक लेनी चाहिए और इसके लिए भुगतान करना चाहिए. वर्तमान में देश में स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों तथा 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक दी जा रही है. सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि रविवार से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर से बहाल होने के साथ विदेश मंत्रालय ने हाल में कुछ देशों द्वारा तीसरे या बूस्टर खुराक की आवश्यकता के मद्देनजर लागू किए जा रहे यात्रा प्रतिबंधों और यह कैसे भारतीय यात्रियों की आवश्यक यात्रा को प्रभावित कर रहा है, इसे रेखांकित किया है.

एहतियाती खुराक लेने की अनुमति को लेकर प्राप्त हुए आवेदन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को रोजगार के अवसरों, शैक्षिक उद्देश्यों या आधिकारिक, व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए एहतियाती खुराक लेने की अनुमति को लेकर आवेदन प्राप्त हुए हैं. एक आधिकारिक सूत्र के हवाले से बताया गया है कि इन तथ्यों के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय उन लोगों के लिए कोविड टीके की बूस्टर या एहतियाती खुराक की अनुमति देने पर विचार कर रहा है, जो नौकरियों, विदेशी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश, खेल टूर्नामेंट में भाग लेने, द्विपक्षीय, बहुपक्षीय बैठकों में भारत के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के रूप में या व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं में भाग लेने के लिए विदेश जाना चाहते हैं.

इस संबंध में अभी तक नहीं जारी किया गया कोई निर्देश

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक निर्देश जारी नहीं किया गया है. मौजूदा निर्देशों के तहत दूसरी खुराक दिए जाने की तारीख से 9 महीने के बाद खुराक दी जाती है. देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 को शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था. अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी से शुरू हुआ था. इसके बाद अलग-अलग उम्र समूहों के लिए टीके की शुरुआत की गई. वहीं, 15 से 18 उम्र समूह के किशोरों को इस साल 3 जनवरी से टीके दिए जाने की शुरुआत हुई. भारत ने इस साल 10 जनवरी से स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों तथा 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों को टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया.

Also Read: Telangana News: हैदराबाद पुलिस ने आयोजन किया ‘जॉब मेला’, ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग भी हुए शामिल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें