20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna News: बाढ़ के बाद बंद हो गया स्कूल, पांच वर्षों से बच्चों की पढ़ाई ठप, डीपीओ को जानकारी ही नहीं

Patna News: स्थानीय लोगों ने शिक्षा विभाग से अपील की है कि जब तक विद्यालय नहीं बन जाता है, तब तक इलाके के सामुदायिक भवन में ही प्राथमिक विद्यालय का संचालन किया जाय.

अंबर/पटना. कुर्जी स्थित बिंद टोली में पिछले पांच सालों से प्राथमिक विद्यालय का निर्माण नहीं किया जा सका है. जिसकी वजह से इलाके के बच्चे शिक्षा से वंचित रह जा रहे हैं. साल 2016 में बिंदटोली को कुर्जी में पुनर्वासित किया गया था. वहां बने सामुदायिक भवन में सरकारी प्राथमिक विद्यालय शुरू हुआ. लेकिन उसी वर्ष बाढ़ आयी, तो विद्यालय को गोसाईंटोला स्थित संत लवेदादास मध्यम विद्यालय में हस्तांतरित कर दिया गया. उसके बाद स्कूल का कोई भवन नहीं बना. अब बीते पांच वर्षों से बिंद टोली के बच्चे स्कूली शिक्षा से वंचित हैं.

छोटे बच्चों को दूर भेजने में लगता है डर

सोमवार को प्रभात खबर टीम ने जाकर स्थानीय सामुदायिक भवन की पड़ताल की, तो स्थानीय लोगों ने कहा कि बच्चों को दूर भेजने में डर लगता है कि कहीं कोई दुर्घटना न हो जाये. इस कारण से हम बच्चों को नहीं भेजते. यहां करीब 2500 लोग रहते हैं और बच्चों की संख्या लगभग 1000 हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि स्कूल दोबारा शुरू करने के लिए जिला शिक्षा कार्यालय में आवेदन भी दिया गया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं शुरू हो सकी. लोगों ने शिक्षा विभाग से अपील किया है कि जब तक विद्यालय नहीं बन जाता है, तब तक इलाके के सामुदायिक भवन में ही प्राथमिक विद्यालय का संचालन किया जाय.

डीपीओ को जानकारी नहीं

जब इस संबंध में प्रभात खबर ने डीपीओ (स्थापना) अरुण कुमार मिश्रा से बात की, तो उन्होेंने बताया कि कहा इस संबंध में आवेदन की जानकारी नहीं मिली है. मामले की जानकारी लेकर समस्या का निदान किया जायेगा. वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी से संपर्क करने की कोशिश की गयी. उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया.

Also Read: पटना में काला धंधा का खुलासा, कोलकाता से मंगवाया जाता था ब्लड पैकेट पर एक्सपायरी डेट भी नहीं!
स्थानीय लोगों ने बतायी पीड़ा

स्थानीय चंदन कुमार ने बताया कि पहले पढ़ाई होती थी. मगर पिछले पांच सालों से यहां पढ़ाई नहीं हो रही है. बच्चों को गोसांईं टोला स्थित मध्य विद्यालय जाना पड़ता है. दूरी होने की वजह से कई बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं. वहीं, जयराम ने कहा कि स्थानीय प्राथमिक विद्यालय नहीं होने की वजह से इलाके के अधिकतर बच्चेशिक्षा से वंचित रह जा रहे हैं. स्कूल दूर होने की वजह से छोटे बच्चों को अभिभावक भी स्कूल नहीं भेजते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें