23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dussehra 2022 : दुर्गा पूजा पंडाल को लेकर जारी किया गया निर्देश, बिजली चोरी पर रहेगी कंपनी की नजर

पटना में दुर्गा पूजा को लेकर हर तरफ तैयारियां चल रही है. इसी में अब बिजली कंपनी ने भी विशेष तैयारी की है. बिजली कंपनी द्वारा सभी आपूर्ति प्रमंडलों में सब स्टेशन से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मरों की जांच की जा रही है. साथ ही बिजली चोरी पर भी नजर रखी जाएगी.

पटना में दशहरे के दौरान निर्बाध एवं सुरक्षित बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने को लेकर बिजली कंपनियों ने विशेष तैयारी की है. इसको लेकर सभी आपूर्ति प्रमंडलों में सब स्टेशन से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉर्मरों की जांच की जा रही है. कंपनी ने बिजली इंजीनियरों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि सार्वजनिक स्थलों पर कहीं भी डिस्ट्रीब्यूशन वायर ढीले न रहे. साथ ही बिजली चोरी पर भी कड़ी निगाह रखी जाये. पंडालों में दिये जाने वाले बिजली कनेक्शन को लेकर रेट चार्ट जारी कर दिया गया है.

पेट्रोलिंग कर 33 और 11 केवी फीडरों की हो रही जांच

अधिकारियों ने बताया कि सभी 33 केवी व 11 केवी फीडर की पेट्रोलिंग कर जांच करायी जा रही है. इसके साथ ही जंफरों को दुरुस्त किया जा रहा है, ताकि स्नैपिंग की समस्या न हो. एमआरटी के स्तर पर सब स्टेशनों के पावर ट्रांसफॉर्मरों, ब्रेकरों व अन्य विद्युत उपकरणों की जांच हो रही है. फीडर व एलटी लाइन से सटे पेड़ों की छंटाई कराने के साथ ही एलटी लाइन का रखरखाव कर उनमें सेपरेटर लगाया गया है. पंडालों के आस पास बिजली पोलों में सुरक्षा को ध्यान में डीआइ इलेक्ट्रिक पेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है.

सप्तमी तक काम करने लगेंगे अस्थायी नियंत्रण कक्ष

कंपनी ने कहा है कि सभी प्रमंडलों में सप्तमी तक अस्थायी नियंत्रण कक्ष प्रारंभ हो जायेगा. यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे तीन पालियों में चलेंगे, जिसके लिए अतिरिक्त कर्मी लगाये जायेंगे. यह नियंत्रण कक्ष संबंधित विद्युत कार्यपालक अभियंता की देख-रेख में कार्यरत होगा.

Also Read: Durga Puja : कंबोडिया के मंदिर में दर्शन देंगी मां दुर्गा, पूजा को यादगार बनाने में जुटी पूजा समितियां
पूजा पंडाल आयोजकों को लेकर निर्देश

  • पूजा पंडाल ओवरहेड बिजली लाइन, ट्रांसफॉर्मर और विद्युत सब स्टेशनों से सुरक्षित दूरी पर हो

  • कंटे-छंटे तारों का प्रयोग न करें

  • कट आउट फ्यूज में सही साइज का फ्यूज तार लगाएं और एमसीबी का प्रयोग जरूर से करें.

  • तारों के जोड़ पर इंसुलेटिंग टेप अवश्य लगाएं

  • जेनरेटर स्विच बोर्ड एवं तार आदि बिजली उपकरणों को अनाधिकृत व्यक्तियों की पहुंच से दूर रखें.

  • शॉकेट में सीधा तार न डालें. थ्री-पिन प्लग-शॉकेट का उपयोग करें.

  • दोहरे अर्थिंग की व्यवस्था की जाये

  • विद्युत पैनल या स्विच बोर्ड के नजदीक रबर मैट, अग्निशमन यंत्र, सूखे बालू से भरी बाल्टियां एवं फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें