30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jharkhand News: गढ़वा में मवेशी काटने पर तनाव, ग्रामीणों ने आरोपी की दुकान में की तोड़फोड़, थाना घेरा

शनिवार की रात को गढ़वा जिला के खरौंधी थाना क्षेत्र स्थित चंदनी गांव में विशेष समुदाय के लोग देर रात मवेशी काटकर उसका मीट बना रहे थे. इसी दौरान पुलिस ने पांच लोगों को धर दबोचा. इनके नाम मनव्वर अंसारी, अजमेर अंसारी, मनव्वर अंसारी के दामाद मुख्तार अंसारी, नसीरुद्दीन अंसारी, सजमेर अंसारी हैं.

झारखंड की राजधानी रांची से करीब 207 किलोमीटर दूर स्थित गढ़वा जिला (Garhwa District) में मवेशी काटने (Cow Slaughter) और उसका मांस पकाने पर दो समुदायों के बीच तनाव उत्पन्न हो गया. ग्रामीणों ने आरोपी की दुकान में तोड़फोड़ की. थाना का भी घेराव किया. इस मामले में शिकायत के आधार पर पुलिस ने कार्रवाई की और पांच लोगों को धर दबोचा. इस मामले में 15 लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पुलिसने दिन में फ्लैग मार्च (Flag March at Kharaundhi Garhwa) भी किया.

मवेशी काटकर मीट पका रहे 5 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

बताया जा रहा है कि शनिवार की रात को गढ़वा जिला के खरौंधी थाना क्षेत्र स्थित चंदनी गांव में विशेष समुदाय के लोग देर रात मवेशी काटकर उसका मीट बना रहे थे. इसी दौरान पुलिस ने पांच लोगों को धर दबोचा. इनके नाम मनव्वर अंसारी, अजमेर अंसारी, मनव्वर अंसारी के दामाद मुख्तार अंसारी, नसीरुद्दीन अंसारी, सजमेर अंसारी हैं. इसके अलावा दो महिला को भी गिरफ्तार किये जाने की सूचना है.

Also Read: Jharkhand News: गढ़वा में करोड़ों रुपये की धान की हेराफेरी, 10 Rice Mill संचालकों पर दर्ज होंगे FIR इंस्पेक्टर बोले- 15 लोगों को खिलाफ दर्ज हुई है प्राथमिकी

गिरफ्तार किये गये आरोपियों के साथ पुलिस इंस्पेक्टर चंदन कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि मवेशी काटने के मामले में 15 लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पुलिस ने पांच पुरुष एवं दो महिला को गिरफ्तार कर लिया है. बाकी के आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया जायेगा. उन्होंने कहा कि सूचना मिलते ही पुलिस ने तुरंत कारवाई की.

Undefined
Jharkhand news: गढ़वा में मवेशी काटने पर तनाव, ग्रामीणों ने आरोपी की दुकान में की तोड़फोड़, थाना घेरा 5
पुलिस बल के साथ रात में ही खरौंधी थाना प्रभारी ने की छापामारी

बता दें कि रात में ही पुलिस ने कटे मवेशी के अवशेष भी बरामद कर लिये. बताया जा रहा है कि चंदनी गांव के डेरवा टोला के लोगों ने खरौंधी के थाना प्रभारी अभय कुमार को इसकी सूचना दी थी. थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ वहां पहुंचे. बजरंग दल के अध्यक्ष रामानंद मेहता भी ग्रामीणों के साथ वहां पहुंच गये. पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए 5 लोगों को तत्काल गिरफ्तार कर लिया.

डेरवा टोली में मवेशी काटने की मिली थी सूचना

पुलिस के आने की सूचना मिलते ही खरौंधी थाना से करीब आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित डेरवा टोला में मवेशी काट रहे कुछ अन्य लोग वहां से फरार हो गये. ग्रामीणों ने पुलिस को उनके नाम बताये. भाजपा मंडल अध्यक्ष संध्या कर विश्वकर्मा, विधायक प्रतिनिधि सहित कई लोग थाना पहुंचे और मवेशी काटने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग करने लगे. सभी ने कहा कि आरोपियों को अविलंब गिरफ्तार किया जाना चाहिए.

Undefined
Jharkhand news: गढ़वा में मवेशी काटने पर तनाव, ग्रामीणों ने आरोपी की दुकान में की तोड़फोड़, थाना घेरा 6
क्या है पूरा मामला

शनिवार को मुस्लिम समुदाय का एक किसान मवेशी बेचने के लिए बाजार गया था. बाजार में किसान को कोई खरीदार नहीं मिला. इसके बाद कुछ लोगों ने मवेशी को महज 200 रुपये में किसान से खरीद लिया. पास के विकी यादव एवं अरविंद कुमार यादव को इसकी सूचना मिल गयी. उन्होंने बीस सूत्री अध्यक्ष राजेश कुमार रजक, बजरंग दल के अध्यक्ष रामानंद मेहता एवं थाना प्रभारी अभय कुमार को इसकी जानकारी दी.

विकी यादव एवं अरविंद यादव ने पुलिस को दी सूचना

थाना प्रभारी ने डेरवा टोला मे छापामारी की. छापेमारी में पुलिस को कटा हुआ मवेशी मिला. पुलिस ने सघन छापेमारी कर रात में ही चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. विकी यादव एवं अरविंद यादव ने पुलिस को बताया इसके पहले भी आरोपियों ने ऐसा काम किया है. इसका विरोध भी किया गया, लेकिन आरोपियों ने कहा था कि वे मवेशी काटेंगे और उसका मांस खायेंगे.

Undefined
Jharkhand news: गढ़वा में मवेशी काटने पर तनाव, ग्रामीणों ने आरोपी की दुकान में की तोड़फोड़, थाना घेरा 7
सुबह सात बजे लोगों ने खरौंधी थाना को घेरा

शनिवार की रात हुई इस घटना की खबर रविवार को पूरे इलाके में फैल गयी. सुबह सात बजे ही चंदनी के लगभग 500 लोग खरौंधी थाना पहुंच गये. आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा की मांग करने लगे. ग्रामीणों ने थाना का गेट खोलने की भी मांग की. थाना का गेट नहीं खुला, तो आक्रोशित ग्रामीणों ने गेट पर नारेबाजी शुरू कर दी. भीड़ ने बाजार को भी बंद करवा दिया. इस दौरान लोगों ने जय श्रीराम के नारे भी लगाये.

आरोपियों की दुकान को ग्रामीणों ने किया तहस-नहस

इसी बाजार में स्थित आरोपियों की मुर्गे की दुकान को लोगों ने तहस नहस कर दिया. लोग फिर थाना पहुंचे. इसी बीच, डीएसपी प्रमोद कुमार केशरी एवं इंस्पेक्टर चंदन कुमार सिंह भी थाना पहुंचे. आक्रोशित लोगों ने आरोपियों एवं उनके परिवार के सभी सदस्यों पर कड़ी से कड़ी धारा लगाकर उन्हें जेल भेजने की मांग की. डीएसपी ने आश्वासन दिया कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. तब जाकर लोग शांत हुए.

Undefined
Jharkhand news: गढ़वा में मवेशी काटने पर तनाव, ग्रामीणों ने आरोपी की दुकान में की तोड़फोड़, थाना घेरा 8
घटनाक्रम
  • शनिवार की रात 9 बजकर 30 मिनट पर घटना की सूचना पुलिस को दी गयी.

  • पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए रात 10 बजे काटे गये मवेशी के शेष हिस्से को बरामद किया.

  • रात में ही चार आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

  • रविवार सुबह सात बजे चंदनी के 500 सेअधिक ग्रामीणों ने थाना का घेराव किया.

  • सुबह 8 बजे खरौंधी बाजार को ग्रामीणों ने बंद करवा दिया.

  • सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर डीएसपी एवं इंस्पेक्टर थाना पहुंचे.

  • सुबह 9 बजे बाजार बंद कराने के बाद सैकड़ों ग्रामीण फिर थाना पहुंचे.

  • सुबह साढ़े नौ बजे पुलिस ने लोगों को समझाना शुरू किया.

  • साढ़े 10 बजे पुलिस के आश्वासन पर लोग शांत हुए और थाना से चले गये.

  • दिन में 12 बजे बाजार खुलने लगे.

गढ़वा के खरौंधी से अभिमन्यू कुमार की रिपोर्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें