21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Train News: होली के बाद काम पर लौटने के लिए मारामारी शुरू, महाबोधि सहित इन ट्रेनों में नो-रूम

Train News हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) वीरेंद्र कुमार का कहना है कि होली पर्व खत्म होने के बाद यात्रियों की भीड़ एकाएक बढ़ गयी है. इसको देखते हुए रेलवे की ओर से अलग-अलग रूटों पर होली स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. भीड़ कम नहीं होगी तो स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा.

Train News होली के बाद लोगों की परदेस वापसी शुरू हो गयी है. ऐसे में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, मुंबई व कोलकाता की नियमित ट्रेनों में नो-रूम की स्थिति है. होली स्पेशल ट्रेनों में भी कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है. 28 मार्च से दो अप्रैल तक कुछ ट्रेनों को छोड़कर किसी में कोई सीट खाली नहीं है. ऐसे में यात्रियों की मुश्किलें बढ़ गयी हैं. वहीं गया रेलवे स्टेशन से गुजरने व खुलनेवाली महत्वपूर्ण ट्रेनों में सीटें नहीं मिलने के कारण लोग निराश होकर अपने-अपने घर लौट रहे हैं.

यात्री अजीत कुमार, श्रवण कुमार, पप्पू कुमार, रीता कुमारी, जया कुमारी, प्रेरणा कुमारी व अन्य ने बताया कि गया रेलवे स्टेशन से खुलने व गुजरनेवाली सभी ट्रेनों में सीटें फुल हैं. वहीं, 10 से अधिक ट्रेनों में नो-रूम है. इस कारण रेल सफर करने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं होली स्पेशल ट्रेनों में भी सीटें नहीं मिलने के कारण सुबह से लेकर शाम तक तत्काल टिकट खरीदने के लिए लाइन में लगे हुए हैं. फिर भी कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है. स्थिति यह है कि एक हफ्ते तक ट्रेनों में लंबी वेटिंग है. यात्रियों ने कहा कि होली के बाद अब कामगार वापसी करने लगे हैं. ट्रेनों में भीड़ बढ़ने के कारण यात्रियों की परेशानियां भी बढ़ रही हैं. अगर ट्रेनों में सीटें नहीं मिलेगी तो बस का सहारा लेना पड़ेगा.

एक माह पहले टिकट बुक कराने वालों को राहत

गया रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने वाले रेलयात्रियों ने बताया कि दिल्ली, मुंबई, हावड़ा, कोलकाता, जयपुर,भुवनेश्वर सहित अन्य प्रदेशों में जानेवाली अधिकतर एक्सप्रेस ट्रेनों में वेटिंग है. हालांकि, एक महीना पहले टिकट बुक करानेवालों को राहत है. हमलोगों ने पहले से ही आने व जाने की टिकट की बुकिंग कर ली थी. इसलिए आज हमलोग आराम से परदेश लौट रहे हैं. लेकिन, फिर भी स्लीपर के साथ-साथ एसी क्लास में भी लोग जबरन चढ़ जा रहे हैं. इस कारण थोड़ी परेशानी हो रही है. यात्रियों ने बताया कि होली स्पेशल ट्रेन चलने के बाद भी ट्रेनों में सीटें नहीं मिल पा रही हैं.

इन ट्रेनों में नो-रूम

जानकारी के अनुसार, नंदनकानन एक्सप्रेस, नेताजी एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, महाबोधि एक्सप्रेस, आनंद विहार होली स्पेशल ट्रेन, जलियांवाला बाग एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस, हावड़ा-बाड़मेर एक्सप्रेस व गंगा-सतलज एक्सप्रेस ट्रेन में नो-रूम है. वहीं राजधानी व अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों में 100 से 150 से अधिक वेटिंग है. वहीं पैसेंजर व मेमू ट्रेनों में पांव रखने की जगह नहीं मिल रही है. कुछ यात्रियों द्वारा बताया जाता रहा है मेमू व पैसेंजर ट्रेनों के सहारे पटना, डीडीयू व अन्य बड़े रेलवे स्टेशनों पर पहुंच कर परदेस जाने की तैयारी कर रहे हैं.

क्या कहते हैं सीपीआरओ

इस संबंध में हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) वीरेंद्र कुमार ने बताया कि होली पर्व खत्म होने के बाद यात्रियों की भीड़ एकाएक बढ़ गयी है. लेकिन, अलग-अलग रूटों पर होली स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. अगर भीड़ कम नहीं होगी तो स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा. इसके लिए हर स्तर पर विचार-विमर्श किया जायेगा.

ये भी पढ़े…

Holi Special Train: पटना से दिल्ली समेत इन शहरों के लिए उपलब्ध है कई ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें