28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड: 540 एकड़ वन भूमि की हेराफेरी करने वाले वन विभाग के अमीन निरीक्षक सुधीर कुमार सिन्हा को ACB ने दबोचा

भूमाफियाओं और स्थानीय लोगों की मिलीभगत से अपने पद का दुरुपयोग कर 540 एकड़ वन भूमि की बंदोबस्त करने वाले अमीन निरीक्षक सुधीर कुमार सिन्हा को एसीबी ने शुक्रवार को अरेस्ट कर लिया. इससे वन विभाग का करोड़ों रुपए के राजस्व का नुकसान हुआ है.

हजारीबाग: हजारीबाग पश्चिमी वन प्रमंडल के तत्कालीन अमीन निरीक्षक सुधीर कुमार सिन्हा को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीम ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया है. इस पर निगरानी थाने में 42/2010 के तहत मामला दर्ज है. इसके विरूद्ध भूमाफियाओं और स्थानीय लोगों की मिलीभगत से अपने पद से दुरुपयोग कर 540 एकड़ वन भूमि की बंदोबस्त करने का आरोप है. इससे वन विभाग का करोड़ों रुपए के राजस्व का नुकसान हुआ है. अनुसंधान में इसके विरूद्ध पर्याप्त साक्ष्य उपलब्ध होने पर एसीबी ने गिरफ्तारी की है. सुधीर कुमार सिन्हा पर आधा दर्जन प्राथमिकी दर्ज हैं. सुधीर कुमार सिन्हा पर निगरानी थाना में 16 सितंबर 2010 को मामला दर्ज हुआ था. इस पर वन भूमि के नक्शे में छेड़छाड़ और ओवरराइटिंग कर जमीन को स्थानीय लोगों व भूमाफियाओं के नाम बंदोबस्त कराया था. यह कार्य आरोपी सुधीर कुमार सिन्हा ने अंचल कर्मचारीयों से मिलकर किया था.

अंचलाधिकारी एवं कर्मचारियों की मिलीभगत से पहुंचाया नुकसान

आरोपी सुधीर कुमार सिन्हा ने हजारीबाग पश्चिमी वन प्रमंडल के बरही थाना क्षेत्र के ग्राम आरादरी, कंडादाग, अडार, नावाडीहकला, बसाही, दौरवा, घियाही, तेतरिया, बंड़कागांव क्षेत्र के ग्राम बरियातु, कंडाबेर, जोराकाट एवं हजारीबाग वन्यप्राणी प्रमंडल के अंतर्गत इचाक थाना के ग्राम सिजुआ, टाटीझरिया थाना के ग्राम नारायणपुर, बेडमका के प्रमंडलीय नक्शा में छेड़छाड़, ओवरराइटिंग एवं हेराफेरी कर वन भूमि को वन सीमा से बाहर दिखाकर स्थानीय व्यक्तियों के द्वारा अवैध रूप से अतिक्रमण करने एवं भूमाफियाओं द्वारा अंचलाधिकारी एवं अंचल कर्मचारियों की मिलीभगत से 540 एकड़ भूमि की बंदोबस्ती कर वन विभाग को नुकसान पहुंचाया है.

Also Read: झारखंड: ईडी ने साहिबगंज के एसपी नौशाद आलम को भेजा समन, 22 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया

आधा दर्जन प्राथमिकी दर्ज

अनुसंधान में इसके विरूद्ध पर्याप्त साक्ष्य उपलब्ध होने पर एसीबी ने गिरफ्तारी की है. सुधीर कुमार सिन्हा पर आधा दर्जन प्राथमिकी दर्ज हैं. सुधीर कुमार सिन्हा पर निगरानी थाना में 16 सितंबर 2010 को मामला दर्ज हुआ था. इस पर वन भूमि के नक्शे में छेड़छाड़ और ओवरराइटिंग कर जमीन को स्थानीय लोगों व भूमाफियाओं के नाम बंदोबस्त कराया था. यह कार्य आरोपी सुधीर कुमार सिन्हा ने अंचल कर्मचारीयों से मिलकर किया था. इसके अलावा हजारीबाग सदर थाना में कांड संख्या 675-2006, 471-2008, 536-2008, 296-2011 एवं 866-2017 में मामला दर्ज है. सभी मामलों के अनुसंधान में आरोप सत्य पाया गया. एसीबी के एसपी आरीफ एकराम ने टीम गठित कर आरोपी सुधीर कुमार सिन्हा को गिरफ्तार कर उसे जेल भेज दिया. आरोपी सुधीर कुमार सिन्हा हजारीबाग जिले के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के डुमर गांव का रहने वाला है. वर्तमान में वह दिपुगढ़ा सारले लोयला सेंटर के निकट रहता है.

Also Read: झारखंड: भाकपा माओवादी को बड़ा झटका, तीन गिरफ्तार, सुरक्षाबलों को निशाना बनाने वाले कई सामान बरामद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें