23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vande Bharat Express :दुर्गापूजा में घूमने का प्लान है तो हो जाये तैयार हावड़ा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए

पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा कि इन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के कोच पूर्व की तुलना में बेहतर होंगे. इनमें यात्रियों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी. सीटों को आरामदायक बनाया गया है. सीटों का रंग लाल से बदल कर नीला किया गया है.

पश्चिम बंगाल में दुर्गापूजा को काफी धूमधाम से मनाया जाता है. हर साल लाखों लोग दुर्गापूजा घुमने और देखने के लिये बंगाल आते है. बंगाल की हर गली व हर मोहल्ले में दुर्गापूजा का आयोजन किया जाता है. पश्चिम बंगाल दुर्गापूजा के लिये काफी मशहूर है. ऐसे में आप भी अगर बंगाल की गलियों में आकर दुर्गापूजा का लुफ्त उठाना चाहते है तो जल्द ही आप लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरफ से हावड़ा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस व हावड़ा -रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन तोहफा क तौर पर मिलने वाली है. गौरतलब है कि भारत की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस देशभर में कुल 25 रूटों पर चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को वर्चुअल माध्यम से दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. ये ट्रेनें हावड़ा-पटना और हावड़ा-रांची के बीच चलेंगी. दरअसल, प्रधानमंत्री 24 सितंबर को वर्चुअल माध्यम से देश के अलग-अलग हिस्सों में एक साथ नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

हावड़ा-पटना, हावड़ा-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस का होगा शुभारंभ

देश में पहली बार एक साथ नौ वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन होने जा रहा है. 24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल रूप में इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे. इन नौ ट्रेनों में पश्चिम बंगाल को दो ट्रेनें मिली हैं. पहली ट्रेन हावड़ा और पटना के बीच, जबकि दूसरी हावड़ा और रांची के बीच चलेगी. यह जानकारी पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) कौशिक मित्रा ने दी. नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के शुरू होने से भारत में अब इन ट्रेनों की संख्या बढ़ कर 34 हो जायेगी.

Also Read: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्पेन के बाद दुबई में भी औद्योगिक सम्मेलन में होंगी शामिल
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के कोच पहले से होंगे बेहतर

कौशिक मित्रा ने कहा कि इन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के कोच पूर्व की तुलना में बेहतर होंगे. इनमें यात्रियों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी. सीटों को आरामदायक बनाया गया है. सीटों का रंग लाल से बदल कर नीला किया गया है. सीट के नीचे ही मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट की सुविधा दी गयी है. शौचालयों में पानी के छींटों से बचने के लिए वॉश बेसिन को बड़ा किया गया है. लाइट भी बेहतर की गयी है. मालूम रहे कि राज्य में फिलहाल तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं. ये ट्रेनें हावड़ा-पुरी, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी और न्यू जलपाईगुड़ी-गुवाहाटी के बीच चलती हैं.

Also Read: चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी एक राजनीतिक प्रतिशोध है : ममता बनर्जी
पानागढ़ रेलवे स्टेशन पर भी होगा कार्यक्रम

पानागढ़ आरपीएफ पोस्ट निरीक्षक संजय कुमार ने बताया कि आगामी 24 सितंबर को पानागढ़ रेलवे स्टेशन में 18:55 से 19:05 तक का आने और जाने का समय रखा गया है. पानागढ़ के नागरिकों विभिन्न शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों छात्र-छात्राओं को सार्वजनिक रूप से आह्वान किया जाता है कि वे लोग भी इस दिन पानागढ़ रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म पर उपस्थित होकर वंदे भारत ट्रेन की सफलतापूर्वक रवानगी के वक्त उपस्थित रहें. इस दौरान रेलवे द्वारा कई कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे. बताया जाता है कि पटना से रवानगी के बाद पटना से हावड़ा के बीच मौजूद सभी रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर वहां के स्थानीय लोगों, रेलवे के कर्मचारियों ,अधिकारियों तथा प्रबुद्ध जनों द्वारा वंदे भारत ट्रेन की सफलता का आह्वान किया जायेगा. इसकी तैयारी पानागढ़ रेलवे स्टेशन पर भी जल्द शुरू कर दी जायेगी.

Also Read: व्यवसाय में बंगाल पूरी दुनिया के लिये बनेगा आकर्षण का केन्द्र : ममता बनर्जी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें