25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CTET: चार दिन में फुल हो गए परीक्षा सेंटर, अब बिहार के बाहर ही ऑप्शन, पहले आओ पहले पाओ का दिया गया था विकल्प

CTET: बिहार की बात करें, तो छह शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये गये है. पटना में 10 केंद्र और मुजफ्फरपुर, भागलपुर में सात केंद्र, गया में छह, गोपालगंज में पांच और भोजपुर में तीन परीक्षा केंद्र होंगे.

CTET: सीबीएसइ की ओर से 16वें संस्करण केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) जुलाई 2023 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है. फॉर्म भरने की प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू हुई थी जो कि 26 मई तक चलेगी. फॉर्म भरने के चार दिन बाद यानी 30 अप्रैल से ही समस्या आने लगी थी. पूरे देश में सीटीइटी के लिए सभी राज्यों के निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या निर्धारित कर दी गयी है. इस बार सीबीएसइ पहले आओ-पहले पाओ के आधार परीक्षा केंद्र दे रहा है.

छह जिलों में परीक्षा केंद्र

बिहार में इस बार छह जिलों में परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं, जिनमें से पटना, मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा, आरा, भागलपुर जिले शामिल हैं. इस बार बिहार में लगभग 2.50 लाख परीक्षार्थियों के बैठने की क्षमता निर्धारित की गयी है. पटना में 1.47 लाख परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गयी है. लेकिन इस बार पटना के साथ-साथ अन्य जिलों के परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी के बैठने की क्षमता 30 अप्रैल को ही फुल हो चुकी थी. अब परीक्षार्थी के सामने अन्य राज्य में परीक्षा केंद्र देने का विकल्प आ रहा है, जिससे वे अभ्यर्थी परेशान हैं, जो अभी तक फॉर्म नहीं भर पाये हैं.

बिहार में कुल 31 परीक्षा केंद्र

अभ्यर्थी विभिन्न माध्यमों से सीबीएसइ से बिहार में परीक्षा केंद्र बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. बिहार की बात करें, तो छह शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये गये है. पटना में 10 केंद्र और मुजफ्फरपुर, भागलपुर में सात केंद्र, गया में छह, गोपालगंज में पांच और भोजपुर में तीन परीक्षा केंद्र होंगे. इन सभी केंद्रों पर दो-दो पाली में परीक्षा ली जायेगी. सभी परीक्षा केंद्रों मिला कर कुल 31 परीक्षा केंद्र हैं.

13 लाख से अधिक परीक्षार्थी होते हैं शामिल

परीक्षा जुलाई-अगस्त के बीच कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) मोड में आयोजित करायी जायेगी. अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पर परीक्षा के दिन की सूचना दी जायेगी. सीबीएसइ ने कहा है कि इस बार परीक्षा का आयोजन 20 भाषाओं में होगा. बोर्ड ने अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि आवेदन करने से पहले सूचना बुलेटिन को ध्यान से पढ़ें. अभ्यर्थियों को केवल सीटीइटी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. सीटीइटी में देश भर से 13 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होते हैं. इनमें से पांच लाख के लगभग बिहार से अभ्यर्थी शामिल होते है.

Also Read: पटना के इस इलाके में भारी बारिश से हो सकता है जलजमाव, मंदिरी नाले की उड़ाही में अधूरा निर्माण बना बाधक

ऑफलाइन परीक्षा में हर राज्य के छात्र उसी राज्य के परीक्षा केंद्र में परीक्षा देते थे, लेकिन अब बोर्ड ने इसमें बदलाव कर दिया है. अब एक राज्य के छात्र दूसरे राज्य में जाकर परीक्षा दे सकते हैं. क्योंकि हर राज्य में ऑनलाइन परीक्षा केंद्र पहले से निर्धारित होते हैं. सिटी को-ऑर्डिनेटर ग्लेंडा गलेस्टन ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की सीटें निर्धारित रहती हैं. ऐसे में अब जो छात्र आवेदन करेंगे, उनका परीक्षा केंद्र बिहार के बाहर हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें