29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Operation Kaveri: भारतीय वायु सेना ने सूडान से 121 लोगों को निकाला, अबतक 1360 की हुई घर वापसी

हिंसाग्रस्त सूडान से भारतीयों को निकालने के अभियान ‘आपरेशन कावेरी’ के तहत अबतक कुल 1360 भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है. वायु सेना के सी-17 विमान से शुक्रवार को 392 नागरिकों को नयी दिल्ली लाया गया जबकि 362 भारतीय नागरिकों का एक और जत्था बेंगलुरू पहुंचा.

भारतीय वायु सेना के ‘सी-130जे’ विमान ने सूडान स्थित वाडी सैय्यिदना की एक छोटी हवाई पट्टी से 121 लोगों को बचाया, जो हिंसा प्रभावित सूडान की राजधानी खार्तूम से लगभग 40 किलोमीटर उत्तर में है. अधिकारी ने बताया कि यह बचाव अभियान 27 और 28 अप्रैल की दरम्यानी रात को चलाया गया. हिंसाग्रस्त सूडान से भारतीयों को निकालने के अभियान को ‘आपरेशन कावेरी’ नाम दिया गया है.

अब तक कुल 1360 भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है

हिंसाग्रस्त सूडान से भारतीयों को निकालने के अभियान ‘आपरेशन कावेरी’ के तहत अबतक कुल 1360 भारतीयों को स्वदेश लाया जा चुका है. वायु सेना के सी-17 विमान से शुक्रवार को 392 नागरिकों को नयी दिल्ली लाया गया जबकि 362 भारतीय नागरिकों का एक और जत्था बेंगलुरू पहुंचा. इस अभियान के तहत निकाले गए भारतीय नागरिकों को सूडान से सऊदी अरब के शहर जेद्दा और फिर वहां से भारत लाया जा रहा है.

इससे पहले 600 से अधिक भारतीयों को स्वदेश लाया गया

ऑपरेशन कावेरी के तहत बुधवार को एक वाणिज्यिक विमान से 360 नागरिकों को नयी दिल्ली लाया गया था. वहीं, दूसरे जत्थे में अगले ही दिन सी-17 ग्लोबमास्टर से 246 नागरिकों को मुम्बई लाया गया था.

Also Read: सूडान में हालात अस्थिर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा- भारतीयों को सुरक्षित निकालना प्राथमिकता

सूडान में संघर्ष विराम समझौते के बावजूद राजधानी में हिंसा जारी

दो शीर्ष सूडानी जनरल के बीच संघर्ष विराम समझौते के बावजूद सूडान की राजधानी खार्तूम और ओमडुरमैन शहर में भारी विस्फोट और गोलाबारी हुई. देश में पिछले दो सप्ताह से इन दो जनरल के बीच सत्ता संघर्ष में सैकड़ों लोग मारे गए हैं. दो सप्ताह से चल रही लड़ाई ने राजधानी को युद्धक्षेत्र में तब्दील कर दिया और सूडान में उथल-पुथल मचा हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें