27.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Baby Boy Name: हनुमान जी के नाम पर रखें अपने बच्चों के यूनिक और प्यारा नाम, इन इन नामों का अर्थ

Baby Boy Name: हनुमान जी को शक्‍ति और तेज का प्रतीक माना जाता है. मान्यता के अनुसार कलियुग में सबसे ज्‍यादा हनुमान जी की पूजा की जाती है. अपनी अपनी आस्था के अनुसार लोग भगवान की पूजा करते हैं.

Baby Boy Name: हनुमान जी को शक्‍ति और तेज का प्रतीक माना जाता है. मान्यता के अनुसार कलियुग में सबसे ज्‍यादा हनुमान जी की पूजा की जाती है. अपनी अपनी आस्था के अनुसार लोग भगवान की पूजा करते हैं. ऐसे में अगर आप भी बजरंगबली के भक्त हैं तो आप अपने बच्चों के नाम उनके नाम पर रख सकते हैं. बजरंगबली की कई नामों से जाता है. अलग-अलग जगहों पर अलग अलग से भी उन्हें जाना जाता है. आज इस हम आपको बताएंगे कि आप अपने बच्चों लड़का लड़की का नाम बजरंगबली के नाम पर रख सकते हैं.

हनुमान जी के नाम पर रखें बच्चों के नाम

अंजनेय : हनुमान जी माता अंजनी (Anjaney) के पुत्र थे इसलिए उन्‍हें अंजनेय के नाम से पुकारा जाता है. लड़कों के लिए अंजनेय बेहद यूनीक नाम है.

चिरंजीवी : हम सभी जानते हैं कि हनुमान जी अजर-अमर हैं और उन्‍हें कोई मार नहीं सकता. माना जाता है कि आज भी भगवान हनुमान धरती की रक्षा कर रहे हैं. चिरंजीवी (Chiranjeevi) का अर्थ जो अमर हो और जिसे कोई मार न सके होता है.

शूर : यदि आपके बेटे का नाम ‘श’ अक्षर से निकला है और आप उसे हनुमान जी के नाम पर रखना चाहते हैं तो आप शूर(shoor) नाम दे सकते हैं. इस नाम का मतलब वीर होता है.

विजितेंद्रीय : भगवान हनुमान का नाम विजितेंद्रीय लेना थोड़ा मुश्किल है. विजितेंद्रीय (Vijitendriya) नाम का मतलब अपनी इंद्रियों को कंट्रोल करने वाला होता है.

अजेश : ‘अ’ अक्षर से शुरू होने वाले अजेश (Ajesh)का मतलब होता है मजाक करने वाला और जिंदगी के रस को जीने वाला.

रीतम: हनुमान जी का एक नाम रीतम (Reetam) है, जिसका मतलब पवित्र कार्य और सुंदर होता है.

रुद्रांश : पवन पुत्र हनुमान भगवान शिव का अंश माने जाते है, इसलिए उन्‍हें रुद्रांश (Rudransh) भी कहा जाता है. आप अपने बेटे को भोलेनाथ और हनुमान जी से जुड़ा यह पवित्र नाम रुद्रांश रख सकते हैं.

तेजस : हनुमान जी का एक नाम तेजस (Tejas) भी है. इस नाम का मतलब उज्‍जवल, प्रकाशमान और तेज से भरा हुआ होता है.

शौर्य : जो निडर, पराक्रमी और बहादुर हो उसे शौर्य (Shaurya) कहते हैं. शौर्य बेहद यूनीक और प्‍यारा नाम है. आप भी अपने बेटे का नाम शौर्य रख सकते हैं.

धीर : यह एक मॉडर्न और नया नाम है, जिसमें अदम्य साहस हो उसे धीर (Dheer) कहा जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें